मुसलमानों ने 50 दलित परिवारों के तोड़े घर, गांव से निकाला, राज्यपाल ने तलब की रिपोर्ट

पलामू। झारखंड के पलामू जिले में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने करीब 50 दलित परिवारों को गांव से बाहर निकाल दिया। इसे लेकर पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। इस मामले पर राज्यपाल रमेश बैस ने रिपोर्ट भी मांगी है।

पीड़ित लोग मुसहर जाति से संबंध रखते हैं। ये लोग पिछले चार दशक से मरुमातू गांव में रह रहे थे। पीड़ितों में शामिल जितेंद्र मुसहर ने कहा- “हम कई सालों से एक साथ गांव में रह रहे हैं, लेकिन सोमवार को लोगों ने हमारे घरों पर धावा बोला और जबरदस्ती गांव से बाहर निकाल दिया। वे सभी गांव के ही रहने वाले हैं। उन्होंने हमारे सामान गाड़ियों में लादा और पास के जंगल में हमें छोड़ दिया।”

झारखंड पुलिस ने मंगलवार को बताया कि इस बारे में सूचना मिलने पर मेदिनीनगर के एसडीओ राजेश कुमार शाह और एसडीपीओ सुजीत कुमार मरुमातू गांव से एक किलोमीटर दूर टोंगरी पहाड़ी इलाके में पहुंचे और वहां कानून व्यवस्था बनाने के लिए डेरा डाले हुए हैं। पुलिस के अनुसार इस घटना के संबंध में 12 लोगों के खिलाफ नामजद और 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ फौजदारी का मामला दर्ज किया गया है।

राज्यपाल ने मांगी रिपोर्ट
राज भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार राज्यपाल ने पलामू के उपायुक्त ए दोड्डे से दो दिन के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है। वहीं दोड्डे ने बताया कि पुलिस को तत्काल दोषियों को पकड़ने को कहा गया है। उन्होंने सभी 50 परिवारों का प्राथमिकता के आधार पर इसी गांव में पुनर्वास कराने का आश्वासन दिया।

Exit mobile version