किसानों की महापंचायत को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट, जाम से बचना है तो इन रास्तों पर न जाएँ

फाइल फोटो

दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर सोमवार को जंतर मंतर पर किसान महापंचायत है। इसके लिए किसानों के जत्थे रविवार से ही बॉर्डर पर जुटने शुरू हो गए। पुलिस ने सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने जाम की आशंका को लेकर अडवाइजरी भी जारी की है।

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) और अन्य किसान संगठन सोमवार को महापंचायत आयोजित करेंगे। किसानों की कर्जमाफी और बिजली बिल वापस लेने जैसे मुद्दे शामिल होंगे। इसके लिए दिल्ली में सोमवार को बड़ी संख्या में किसान जुटेंगे। इस बीच, रविवार को प्रदर्शन में हिस्सा लेने जा रहे भाकियू प्रवक्ता और एसकेएम के नेता राकेश टिकैत को दिल्ली में प्रवेश की कोशिश करने पर गाजीपुर बॉर्डर पर हिरासत में ले लिया गया। उन्हें मधु विहार थाने ले गए। बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। वहीं, टिकैत ने कहा, सरकार के इशारे पर काम कर दिल्ली पुलिस किसानों की आवाज को दबा नहीं सकती।

कोई रोड डायवर्जन नहीं लेकिन इन इलाकों से बचने की अपील
ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह नई दिल्ली और बॉर्डर वाले क्षेत्र से बचकर निकलें। यहां उन्हें जाम का सामना करना पड़ सकता है। ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महापंचायत को लेकर अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस परिस्थिति के अनुसार बंदोबस्त करेगी। अगर किसान नई दिल्ली पहुंचते हैं तो उस समय यहां इंतजाम किए जाएंगे। उनकी तरफ से अभी सोमवार के लिए किसी रास्ते में बदलाव नहीं किया गया है। ट्रैफिक व्यवस्था बॉर्डर को छोड़कर अन्य जगहों पर सामान्य दिनों की तरह रहेगी।

इन रास्तों से बचें
किसानों के प्रवेश पर धौला कुआं, एनएच24, राजा गार्डन, आउटर रिंग रोड, आजादपुर चौक, कनॉट प्लेस, संसद मार्ग, अशोक रोड, इंडिया गेट सी-हेक्सागन, गाजीपुर, एनएच8, नजफगढ़, तुगलक रोड, गोल डाक खाना आदि पर जाम लग सकता है। पुलिस ने टॉलस्टॉय मार्ग, संसद मार्ग, जनपथ, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, अशोक मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, पंडित पंत मार्ग से बचने की अपील की है।

सभी सीमाओं पर पुलिस बल तैनात
एसकेएम और अन्य किसान संगठन सोमवार को ‘महापंचायत’ आयोजित करेंगे और वे बाहरी जिले के क्षेत्राधिकार से गुजरेंगे, जिसमें गाजियाबाद में गाजीपुर बॉर्डर शामिल है। डीसीपी (आउटर दिल्ली) समीर शर्मा ने कहा, ‘इस सिलसिले में टीकरी बॉर्डर पर बाहरी जिले के इलाके, बड़े चौराहों, रेल मार्गों, मेट्रो स्टेशन पर स्थानीय पुलिस एवं बाहरी सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। इसके अलावा कानून-व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था के लिए निर्देश पहले ही जारी कर दिया गया है।’

Exit mobile version