रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोत्तरी की

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज अपनी मौद्रिक नीति की घोषणा कर दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके नई मौद्रिक नीति का ऐलान किया।

आरबीआई गवर्नर ने ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ोत्तरी का ऐलान किया। बढ़ोत्तरी के बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी हो गई है। आरबीआई ने बढ़ती महंगाई दर को नियंत्रित करने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। रिजर्व बैंक की मौत्रिक समिति की बैठक बुधवार को शुरू हुई थी। रिजर्व बैंक मई और जून माह में भी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर चुका है। आरबीआई दोनों ही बार कुल 90 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोत्तरी कर चुका है।

आज के ऐलान से पहले रेपो रेट 4.90 फीसदी, रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी था। बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है जिसपर आरबीआई बैंकों को शॉर्ट टर्म उधार देती है जबकि रिवर्स रेपो रेट में आरबीआई शॉर्ट टर्म उधार लेती है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि बैंकों की क्रेडिट ग्रोथ में वार्षिक 14 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। भारतीय बैंकों के पास पर्याप्त लिक्विडिटी है। जून 2022 में महंगाई दर 6 फीसदी थी। वैश्विक स्तर पर महंगाई चिंता का विषय है। सप्लाई बढ़ने की वजह से खाने के तेल की कीमतों में कमी आई है। अगले साल पहले क्वार्टर में महंगाई दर 5 फीसदी रहने की संभावना है।

Exit mobile version