नोएडा सेक्टर 142 और बोटेनिकल गार्डन के बीच चलेगी मेट्रो

नोएडा। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। एनएमआरसी ने नोएडा सेक्टर 142 और बोटेनिकल गार्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट के विस्तार का फैसला लिया है।

मेट्रो रेल सेवाओं से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एनएमआरसी की प्रबंधक निदेशक ऋतु माहेश्वरी की अध्यक्षता में गुरुवार को एक समीक्षा बैठक रखी गई थी। इस दौरान डीएमआरसी ने सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन तक के मेट्रो रूट के संरेखण, सवाmetroरियों की अपेक्षित संख्या और अनुमानित लागत की जानकारी देते हुए एक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पेश की थी। इसके बाद मेट्रो के विस्तार की इस परियोजना पर मुहर लगा दी गई।

इस योजना को लागू करने के लिए एनएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा तैयार की गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में बदलाव करने की मांग की है। एनएमआरसी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मालूम हो कि एनएमआरसी वर्तमान में नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन का संचालन करती है। 29.7 किलोमीटर तक फैले इस मेट्रो रूट पर कुल 21 स्टेशन हैं।

एनएमआरसी की कम्यूनिकेशन प्रभारी निखा वाधवा ने बताया कि नोएडा सेक्टर 142 और बोटेनिकल गार्डन के बीच मेट्रो रूट का काम अपने प्राथमिक चरण में है। इसके अलावा एक और कॉरिडोर का प्रस्ताव रखा गया है जो नोएडा और ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) यानी ग्रेटर नोएडा को जोड़ेगा। सेक्टर 142 और बोटेनिकल गार्डन के बीच फिलहाल पांच स्टेशन प्रस्तावित हैं। इनमें सेक्टर 91, 98, 98, 125 और बोटेनिकल गार्डन शामिल हैं।

Exit mobile version