39 साल की उम्र में मिताली राज ने लिया संन्यास, 23 साल का सफर हुआ खत्म

भारतीय क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ महिला बल्लेबाज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेनी की घोषणा कर दी है। मिताली के संन्यास पर बीसीसीआई, जय शाह और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गजों ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं।

39 वर्षीय मिताली ने ट्विटर पर इस बात का एलान करते हुए लिखा, “मुझे लगता है कि अपने करियर को अलविदा कहने का यही सही समय है। क्योंकि इस वक्त टीम बहुत प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है।”

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने जब भी मैदान पर कदम रखा, हमेशा अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश की। मेरा इरादा हमेशा भारत को जीताने का रहा। मैं तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए मिले हर मौके को अपने साथ संजोकर रखूंगी। मैं महसूस करती हूं कि मेरे करियर को समाप्त करने का यह सही समय है। भारतीय टीम योग्य और हुनरमंद युवा खिलाड़ियों के हाथों में है। भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुनहरा है। मैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर बीसीसीआई और श्री जय शाह सर से मिले समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहूंगी।

इतने सालों तक भारतीय टीम की कप्तानी करना मेरे लिए सम्मान की बात है। इसने मुझे एक बेहतर इंसान के रूप में ढाला है। मैं उम्मीद करती हूं कि इस दौरान भारतीय महिला क्रिकेट को भी एक बेहतर रूप मिला होगा। यह यात्रा यहां खत्म होती है लेकिन एक नई यात्रा शुरू होगी। मैं इस खेल में बने रहना चाहती हूं। मैं इस खेल से प्यार करती हूं। मुझे भारत और पूरी दुनिया में महिला क्रिकेट की बढ़ोत्तरी के लिए योगदान देने में खुशी होगी। मेरे सभी फैंस का बहुत धन्यवाद।’ आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।’

मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 26 जून 1999 को डेब्यू किया था। वो पिछले 23 साल से भारतीय टीम के लिए खेल रही थी। मिताली ने अपने करियर में 220 वनडे मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 51.32 की औसत, 7 शतक और 59 अर्द्धशतकों की मदद से 7391 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 1 शतक और 4 अर्द्धशतक के साथ कुल 699 रन बनाए हैं। मिताली का टी-20 इंटरनेशनल मैचों में प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है। 89 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में मिताली ने 37 की औसत से 2364 रन बनाए हैं।

उन्होंने साल 2000 में भारत के लिए पहला विश्व कप खेला था। इसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 में भी वो टीम इंडिया के लिए मैदान पर खेलने उतरीं। सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने के मामले में मिताली ने न्यूजीलैंड की पूर्व क्रिकेटर डेब्बी हॉकली और इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ा था। मिताली के बाद झूलन गोस्वामी भारत के लिए सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने भी भारत के लिए पांच विश्व कप में भाग लिया है।

Exit mobile version