फिर विवादों में नरसिंहानंद सरस्वती, गाजियाबाद प्रशासन ने भेजा नोटिस

गाजियाबाद। डासना देवी मंदिर के महंत और श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद सरस्वती के एक विवादित बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इसमें वह आगामी 17 जून को दूसरे संप्रदाय की धार्मिक पुस्तकें लेकर दिल्ली की जामा मस्जिद पर जाने की बात कह रहे हैं। इस बयान पर संज्ञान लेते हुए गाजियाबाद पुलिस-प्रशासन ने नरसिंहानंद सरस्वती को नोटिस जारी किया है।

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा आपत्तिजनक बयान देने के बाद कानपुर में दंगा हो गया था। श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर तथा डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद ने नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए दूसरे संप्रदाय को लेकर आपत्तिजनक टिपप्णी की थी। यति नरसिंहानंद ने सोमवार को घोषणा की कि वह 17 जून को दूसरे संप्रदाय की धार्मिक पुस्तकें लेकर जामा मस्जिद पर जाएंगे।

यति नरसिंहानंद के इस बयान पर पुलिस-प्रशासन ने संज्ञान लिया। मंगलवार को उन्हें नोटिस भेजकर कहा गया है कि वह कोई ऐसा बयान न दें, जिससे दो समुदायों के बीच वैमनस्यता पैदा हो। साथ ही ऐसा कोई काम न करें जिससे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े। उन्हें ऐसे आयोजन रद्द कर देने चाहिए। साथ ही ऐसा न करने पर उन्हें विधिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। वहीं, यति नरसिंहानंद का कहना है कि नोटिस भेजकर पुलिस-प्रशासन उन पर दबाव बनाना चाह रहा है।

गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि एसडीएम व मसूरी थाना पुलिस की तरफ से यति नरसिंहानंद गिरी को नोटिस जारी किया गया है कि वह ऐसा कोई वक्तव्य जारी न करें, जिससे दो समुदायों के बीच घृणा और वैमनस्यता की भावना पैदा हो।

Exit mobile version