उत्तराखंड में बड़ा हादसा, तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस खाई में गिरी, 26 की मौत

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार शाम मध्य प्रदेश के करीब 30 लोगों से भरी बस खाई में गिर गई। इस हादसे में अब तक 26 लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। ये सभी यात्री चारधाम यात्रा पर जा रहे थे।

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से तीर्थयात्रियों की बस चार धाम की यात्रा पर निकली थी, बस में 30 लोग सवार थे, इनमें 28 यात्री,1 क्लीनर और एक ड्राइवर था। रविवार को यह बस उत्तरकाशी जिले के दमटा के पास खाई में गिर गई। हादसे का प्रथमदृष्टया कारण ओवरस्पीड बताया जा रहा है। हादसे की सूचना के बाद एसडीआरएफ, पुलिस, आपदा और राजस्व विभाग की टीमों रेस्क्यू शुरू किया। घायलों को डामटा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया और कहा कि उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है। प्रधानमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2-2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री धामी ने ट्वीट कर कहा कि उत्तरकाशी में हुई अत्यंत दु:खद दुर्घटना के दृष्टिगत आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर मैंने स्वयं स्थिति पर नजर बनाए रखी है। स्थानीय प्रशासन व SDRF की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं और NDRF की टीम भी शीघ्र वहाँ पहुँच रही है।

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान भी देहरादून पहुंच गए। उन्होंने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। सीएम शिवराज ने कहा, मैं यहां देहरादून के आपदा नियंत्रण कक्ष में हूं। मैंने मौके से पूरी जानकारी ली है।

Exit mobile version