आईपीएल 2022 में किस खिलाड़ी ने जीते कौन से अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

कप्तान हार्दिक पांड्या की अगुआई में गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) के अपने पहले ही सीजन में इतिहास रचते हुए खिताब जीत लिया। इसके साथ ही हार्दिक पांडया आईपीएएल इतिहास के तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने डेब्यू सीजन में ही आईपीएल खिताब जीता है। उनसे पहले शेन वॉर्न और रोहित शर्मा यह कमाल कर चुके हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान ने 20 ओवर में 9 विकेट पर केवल 130 रन का स्कोर बनाया, जिसे गुजरात ने 11 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक ने 34 और शुभमन गिल ने नाबाद 45 रन बनाए। राजस्थान का इस हार के साथ 14 साल के अंतराल के बाद खिताब जीतने का सपना टूट गया। पिछले साल की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है।

टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा कई और अवॉर्ड भी दिए जाते हैं। इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेयर प्ले अवॉर्ड जैसे अवॉर्ड शामिल हैं। राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने कुल 6 अवॉर्ड जीते। बटलर के बल्ले से इस सीजन में सबसे ज्यादा 863 रन निकले। उनकी इसी बल्लेबाजी की वजह से राजस्थान की टीम फाइनल तक पहुंच पाई। फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे बड़ी पारी खेली, लेकिन अन्य किसी खिलाड़ी का साथ नहीं मिलने की वजह से उनकी टीम को हार मिली।

फाइनल मैच जीतने वाले को यह अवॉर्ड मिला

Exit mobile version