विनय कुमार सक्सेना बनाए गए दिल्ली के नए उप राज्यपाल

दिल्ली। खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप राज्यपाल बनाया गया है। पिछले दिनों निजी कारणों का हवाला देते हुए अनिल बैजल ने दिल्ली के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था।

सोमवार को राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक विनय कुमार सक्सेना उस दिन से दिल्ली के उप-राज्यपाल होंगे जिस दिन से वो पदभार संभालेंगे। विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के चेयरमैन हैं।

नए उप-राज्यपाल का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर स्वागत किया। उन्होंने कहा, ”दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल महोदय श्री विनय कुमार सक्सेना जी का दिल्ली की जनता की तरफ से मैं हार्दिक स्वागत करता हूं। दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ से पूर्ण सहयोग मिलेगा।”

गौरतलब है कि 18 मई को दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने अचानक ही अपने पद से इस्तीफे का ऐलान कर दिया था। दिल्ली के उप-राज्यपाल पद से इस्तीफा देते हुए उन्होंने कहा था कि वो निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। 1969 बैच के आईएएस अधिकारी रहे अनिल बैजल को साल 2016 में नजीब जंग की जगह दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल के तौर पर नियुक्ति मिली थी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में उप राज्यपाल और केजरीवाल सरकार के बीच अक्सर टकराव की खबरें आती रही है। पिछले साल जुलाई में भी आप सरकार और उपराज्यपाल के बीच तनाव पैदा हुआ जब बैजल ने किसान आंदोलन संबंधी मामलों में पैरवी के लिए दिल्ली कैबिनेट द्वारा मंजूर वकीलों की सूची को खारिज कर दिया। वहीं डोर स्टेप डिलिवरी को लेकर भी एलजी और केजरीवाल सरकार के बीच विवाद हो चुका है।

हालांकि जुलाई 2018 में सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद उपराज्यपाल और आप सरकार के बीच तल्खी कम हुई कि दिल्ली के उपराज्यपाल दिल्ली सरकार की ‘सहायता और सलाह’ से बंधे हैं।

Exit mobile version