दिल्ली के मुंडका में आग का तांडव, 27 लोगों की गई जान, कई घायल

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के पश्चिमी इलाके में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित चार मंजिला व्यावसायिक इमारत में शुक्रवार शाम आग लगने से कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य झुलस गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीषण अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने हादसे में जान गवाने वाले लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष के माध्यम से दो-दो लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है। साथ ही घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

आग की घटना इमारत की पहली मंजिल में शाम 4 बजे से शुरू हुई जो एक सीसीटीवी कैमरों और राउटर निर्माण/असेंबलिंग कंपनी का कार्यालय है, जिसके बाद आग ने फैलते हुए पूरे इमारत को अपनी गिरफ्त में ले लिया। इसके बाद देखते ही देखते हर तरफ चीख पुकार मच गई। लोग मदद के लिए चिल्लने लगे। कुछ लोग कूद कर जान बचाने की कोशिश की जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए। आग की जानकारी मिलने के बाद दमकल विभाग मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। 7 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कुल 27 लोगों के शव बरामद किए गए। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। घायलों को ग्रीन कारिडोर बनाकर संजय गांधी अस्पताल भेजा गया।

पुलिस के मुताबिक कंपनी के मालिकों-हरीश गोयल और वरुण गोयल को गिरफ्तार कर लिया गया है हालांकि मकान मालिक फरार है। उसकी पहचान मनीष लाकरा के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक वह इमारत के सबसे ऊपर वाले तल पर रहता था। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आग लगने से हुई लोगों की मौत पर शोक जताया है। कोविंद ने कहा कि वह इमारत में आग लगने से कई लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हैं। उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में भीषण आग की घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। शोकाकुल परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से इस हादसे में जाने गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये तथा घायलों को पचास-पचास हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

Exit mobile version