पत्रकार बोरिया मजूमदार को बीसीसीआई ने दो साल के लिए किया बैन, जानें पूरा विवाद

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को एक इंटरव्यू के लिए धमकाने वाले पत्रकार बोरिया मजूमदार पर बीसीसीआई ने दो साल का बैन लगा दिया है। बीसीसीआई ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यों की समिति का गठन किया था। साहा को भारत की टेस्ट टीम से बाहर किए जाने पर मजूमदार ने उनसे इस मामले पर बात करनी चाही थी लेकिन उनके मना करने पर मजूमदार भड़क गए थे और कभी इंटरव्यू न करने की धमकी दी थी।

बीसीसीआई की तरफ से 19 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान किया गया था। लेकिन इसमें अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को जगह नहीं मिली। इसके बाद एक पत्रकार ने साहा को व्हाट्सएप मैसेज कर इंटरव्यू की मांग की, जिस पर साहा ने कोई जवाब नहीं दिया और फिर उन्हें पत्रकार की तरफ से अंजाम भुगतने की धमकियां दी गई।

23 फरवरी को साहा ने कई ट्वीट किये थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि एक स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट ने उन्हें इंटरव्यू न देने की वजह से धमकाया है। जिसके बाद सहवाग, हरभजन जैसे खिलाड़ियों का उन्हें समर्थन मिला था हालांकि इस दौरान उन्होंने स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट का नाम उजागर नहीं किया था. बाद में बीसीसीआई के हस्ताक्षेप करने के बाद ही उन्होंने नाम उजागर किया था। जिसमें बोरिया मजूमदार का नाम सामने आया था। इस दौरान बोरिया ने अअपने ऊपर लगे सभी आरोपों को ख़ारिज किया था और कहा था कि वो साहा के ऊपर मानहानि का दावा करेंगे।

बीसीसीआई ने तीन सदस्यों की समिति बनाई, जिसने पूरे मामले की जांच की। इसी दौरान यह खुलासा हुआ कि बोरिया मजूमदार वो पत्रकार थे, जिन्होंने साहा को धमकी दी थी। जांच समिति ने उन्हें दोषी पाया है और अब उनके खिलाफ कार्रवाई की गयी है।

स्टेडियम में एंट्री होगी बैन
बीसीसीआई ने बताया है कि हम देशभर की तमाम स्टेट यूनिट्स को सूचित करने जा रहे हैं कि बोरिया को किसी भी स्टेडियम में घुसने की इजाजत न दी जाए। घरेलू मुकाबलों में भी बोरिया को मीडिया एक्रीडिटेशन नहीं दिया जाएगा। मीडिया एक्रीडिटेशन न मिलने का अर्थ है कि मजूमदार अब टीम इंडिया की किसी भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हो पाएंगे।

इसके अलावा सभी भारतीय खिलाड़ियों को भी विशेष तौर पर बोरिया मजूमदार से किसी किस्म की बातचीत न करने के लिए कहा जाएगा। बोर्ड इसके अलावा ICC से भी बोरिया की शिकायत करेगा और उन पर दुनियाभर में होने वाले ICC टूर्नामेंट को लेकर बैन लगाने को कहा है।

Exit mobile version