प्रियंका गांधी से 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने को किया गया था मजबूर, ED की पूछताछ में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर ने ED के सामने कई हैरतअंगेज खुलासे किए हैं। ED की चार्जशीट के मुताबिक, राणा कपूर ने बताया है कि उन्हें प्रियंका गांधी से 2 करोड़ रुपए में एक पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया। यह पेंटिंग मकबूल फिदा हुसैन की थी। राणा कपूर ने यह भी बताया है कि पेटिंग से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल सोनिया गांधी के इलाज में किया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनी लांड्रिंग के एक मामले में विशेष अदालत में दाखिल आरोप पत्र के मुताबिक यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर ने ने केंद्रीय एजेंसी को बताया कि उन्हें कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा से एम एफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने के लिए ‘मजबूर’ किया गया। इस तस्वीर से प्राप्त राशि का उपयोग गांधी परिवार ने सोनिया गांधी का न्यूयॉर्क में उपचार कराने के लिए किया। मुंबई की एक विशेष अदालत में दाखिल आरोपपत्र के अनुसार, कपूर ने ईडी को सूचित किया कि उन्हें तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया था।

एजेंसी द्वारा दायर चार्जशीट में कहा गया है कि कांग्रेस नेता ने एमएफ हुसैन पेंटिंग की खरीद के बदले में कपूर को कई लालच भी दिए थे। कपूर ने ईडी को बताया कि उन्हें इसके बदले में पद्म भूषण पुरस्कार और अधिक व्यवसाय देने का भी वादा किया गया था। राणा ने यह भी आरोप लगाया कि पेंटिंग मामले में कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी बात की थी और दबाव बनाने की कोशिश की थी।

राणा कपूर ने कहा कि मुझे पेंटिंग खरीदने या आर्ट कलेक्शन का शौक नहीं था। लेकिन मुझे प्रियंका गांधी से 2 करोड़ रुपए की तस्वीर खरीदने के लिए मजबूर किया गया। राणा कपूर ने कहा कि उन्होंने 2 करोड़ रुपए का चेक दिया था। बाद में मुरली देवड़ा के बेटे मिलिंद देवड़ा ने उन्हें बताया कि इन पैसों से न्यूयॉर्क में सोनिया गांधी का इलाज चल रहा है।

बता दें कि ईडी राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मनी लान्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है। राणा कपूर के खिलाफ गौतम थापर की अवंता कंपनी को अवैध रूप से 1900 करोड़ रुपये का कर्ज देने का मामला भी दर्ज किया गया है। ईडी ने आरोप लगाया है कि यस बैंक से गौतम थापर की कंपनी को करीब 1,900 करोड़ रुपये का कर्ज दिलाने के लिए कपूर को 300 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी।

Exit mobile version