महिलाओं को रेप की धमकी देने वाले बाबा की गिरफ्तारी के विरोध में हंगामा, पुलिस ने भांजी लाठियां

सीतापुर। उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में बुधवार देर रात महंत बजरंग मुनि की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। हालांकि इस दौरान बड़ी संख्या में मौजूद पुलिस बल ने हल्का बल प्रयोग कर मौजूद हुई भीड़ को तितर-बितर कर दिया। गिरफ्तारी के बाद महंत बजरंग मुनि को स्थानीय अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

बुधवार को लखनऊ से लौटते समय बाबा बजरंग मुनि को पुलिस ने इटौंजा टोल प्लाजा पर ही गिरफ्तार कर लिया था। काफी देर इस बात को गोपनीय रखने के बाद देर रात संबंधित न्यायिक मजिस्ट्रेट के निवास पर बाबा को पेश किया गया। हालांकि बाबा के वकीलों की ओर से बाबा की बीमारी का हवाला देते हुए जमानत के लिए प्रार्थना पत्र भी दिया लेकिन सुनवाई के लिए अगली तिथि नियत करते हुए मजिस्ट्रेट ने बाबा को जेल भेज दिया था।

मुनि की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस के अधिकारी लगातार महंत के समर्थकों से बात करते रहे लेकिन बात धीरे-धीरे बिगड़ती गई। पुलिस ने महंत के समर्थकों पर जमकर लाठियां भांजी। मुनि की गिरफ्तारी को लेकर आक्रोश कस्बे में अभी बना हुआ है।

महंत ने कुछ दिनों पहले मुस्लिम महिलाओं को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। महिलाओं को रेप की धमकी दे रहे महंत बजरंग मुनि का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी को लेकर प्रदर्शन भी हुआ था। हेट स्पीच मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी संज्ञान लिया था। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने और महंत के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पत्र लिखा था।

इस मामले में पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया था कि मुनि को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (ए), 354 (ए), 298 और 509 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

Exit mobile version