विविध

क्रोम में प्राइवेसी गाइड शामिल करने जा रहा है गूगल

गूगल अपने इंटरनेट ब्राउजर गूगल क्रोम में ‘प्राइवेसी गाइड’ शामिल करने जा रही है।यह गाइड M100 क्रोम डेस्कटॉप यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। आने वाले कुछ सप्ताह में यह यूजर्स को ब्राउजर सेटिंग्स में दिखाई देगा। इस गाइड से यूजर्स को प्राइवेसी और सुरक्षा से जुड़े सभी फीचर्स और सेटिंग्स के बारे में जानकारी मिलेगी। इससे यूजर्स सुरक्षित ब्राउजिंग कर पाएंगे और सेटिंग्स में बदलाव भी कर सकेंगे।

ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया कि इस गाइड को गूगल सेफ्टी इंजीनियरिंग सेंटर (GSEC) ने तैयार किया है। यह एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड है, जिसकी मदद से यूजर्स को इंटरनेट ब्राउजर की प्राइवेसी और सुरक्षा पर नियंत्रण देने वाले फीचर्स की जानकारी दी जाएगी। कंपनी का कहना है कि ये नई गाइड यूजर्स को सभी फैसले लेने में की मदद करेगी, जिससे वे एक जगह से अपनी प्राइवेसी मैनेज कर पाएंगे।

गूगल पोस्ट में यह भी बताया गया है कि यूजर्स प्राइवेसी गाइड की मदद से नेविगेट करते हैं, तो उन्हें क्रोम की सभी सेटिंग्स, फायदें, जरूरतों और प्राइवेसी के बारे में सीखने को मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स ये भी समझ पाएंगे कि किसी सेटिंग के ऑन या ऑफ होने पर क्या होता है और इसके क्या प्रभाव पड़ता है। इससे यूजर्स सेटिंग्स के काम करने का तरीके को जान पाएंगे। शुरुआत में यह प्राइवेसी गाइड केवल कुकीज, हिस्ट्री सिंक, सेफ ब्राउजिंग,सेफ सर्च और ब्राउजिंग के बारे में बताएगी। फिर यूजर्स के फीडबैक के आधार पर दूसरी सेटिंग्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

यूजर्स कैसे कर सकते है एक्सेस
गूगल की नई प्राइवेसी गाइड क्रोम की सेटिंग्स ऑप्शन में ‘प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी’ सेक्शन में दिखाई देगी। क्रोम ब्राउजर के दाएं ऊपरी किनारे पर तीन डॉट्स दिखाई देते हैं, जिसपर क्लिक करके यूजर्स यह गाइड एक्सेस कर पाएंगे।

शुरुआत में यह प्राइवेसी गाइड केवल कुकीज, हिस्ट्री सिंक, सेफ ब्राउजिंग,सेफ सर्च और ब्राउजिंग के बारे में बताएगी। फिर यूजर्स के फीडबैक के आधार पर दूसरी सेटिंग्स को भी इसमें शामिल किया जाएगा। बता दें कि गूगल ने क्रोम के एंड्रॉयड ऐप में एक डाटा सेविंग मोड फीचर मिलता था, जिससे यूजर्स ब्राउजिंग के दौरान डाटा की बचत कर सकते गूगल ने थे। लेटेस्ट अपडेट में इस फीचर को मोबाइल ब्राउजर से हटा दिया है और डाटा बचत के तरीके अब मोबाइल ऐप में इंटीग्रेट कर दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.