यूपी में 60 से ऊपर की महिलाएं जल्द ही रोडवेज बस में कर सकेंगी मुफ्त यात्रा

लखनऊ। यूपी में 60 से साल से ऊपर की महिलाओं को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार तोहफा देने जा रही है। अब 60 साल से ऊपर की महिलाएं जल्द ही यूपी रोडवेज की बस में फ्री सफर कर सकेंगी। इसके लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है।

विधानसभा चुनाव के वक्त योगी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में वादा किया था कि 60 साल से ऊपर की महिलाओं की रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का मौका मिलेगा। प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद योगी सरकार ने अपने संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है।

इसी क्रम में एक प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज गया है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगते ही 60 साल से अधिक उम्र की महिलाएं रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी। सरकार की माने तो इस योजना के ऊपर तकरीबन 264 करोड रुपए का सालाना खर्च आएगा। अभी के लिए परिवहन निगम ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है।

वैसे देश के दो ऐसे राज्य हैं जहां पर महिलाओं को फ्री बस यात्रा की सुविधा दी जा रही है। राजधानी दिल्ली और राजस्थान में महिलाओं को ये सुविधा दी गई है। कहा जा रहा है कि सभी शहरों में इन बसों का संचालन किया जाएगा। अब यूपी में भी महिलाओं को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी राज्य के सभी डिपो से बुजुर्ग महिलाओं का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है, फिर उसी के आधार पर इस योजना को शुरू किया जाएगा।

Exit mobile version