4 पाकिस्तानी चैनल समेत 22 यू-ट्यूब चैनल्स बैन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 22 यूट्यूब चैनलों के भारत में प्रसारण पर रोक लगा दी है। इन चैनलों को तत्काल प्रभाव से ब्लॉक कर दिया गया है। ईनमें पाकिस्तान के चार यूट्यूब न्यूज चैनल भी हैं। मंत्रालय का कहना है कि, इन चैनलों के माध्यम से भारत के बारे में गलत व झूठी सूचनाएं फैलाई जा रही थीं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने प्रेस रिलीज़ के माध्यम से बताया कि, “सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए 22 यूट्यूब आधारित समाचार चैनल, 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए हैं। इन यूट्यूब चैनलों की कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी, और राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर फेक न्यूज और सोशल मीडिया दुष्प्रचार फैलाने के लिए उनका उपयोग किया जाता था।”

मंत्रालय ने बताया कि, “सभी बैन किए गए भारतीय YouTube चैनल कुछ टीवी समाचार चैनलों के टेम्प्लेट और logo का उपयोग कर रहे थे, जिसमें उनके समाचार एंकरों की तस्वीरें भी शामिल थीं, ताकि दर्शकों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि समाचार प्रामाणिक है। नकली thumbnail का इस्तेमाल किया जाता था और वीडियो के शीर्षक और थंबनेल को सोशल मीडिया पर सामग्री की पहुंच बढ़ाने के लिए अक्सर बदल दिया जाता था। कुछ मामलों में यह भी देखा गया कि व्यवस्थित भारत विरोधी फर्जी खबरें पाकिस्तान से आ रही थीं।”

Exit mobile version