कुशीनगर में दरवाजे पर मिली टॉफी खाने से चार बच्चों की मौत, रंजिश में मौत की आशंका

कुशीनगर। यूपी के कुशीनगर के कसया क्षेत्र में बुधवार सुबह कथित रूप से जहरीली टॉफी खाने से एक ही परिवार के तीन मासूमों सहित चार बच्चों की मौत हो गई। कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुःख व्यक्त करते हुए मामले की जांच कर रिपोर्ट देने और पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

उपजिलाधिकारी वरुण कुमार पांडेय ने ग्रामीणों के हवाले से बताया कि कसया थाना क्षेत्र के कुड़वा उर्फ दिलीपनगर के लठउर टोला की मुखिया देवी सुबह घर के दरवाजे पर झाड़ू लगा रही थीं, इसी दौरान उन्‍हें एक पॉलिथि‍न में पांच टॉफी और नौ रुपये मिले। पांडेय के अनुसार मुखिया देवी ने उसमें से तीन टॉफी अपने नाति‍यों और एक टॉफी पड़ोसी के बच्चे को दे दी, टॉफी खाने के बाद खेलने के लिए कुछ दूर ही आगे बढ़े थे कि चारों बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े।

उन्होंने बताया कि बच्चों को ग्रामीणों ने जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्‍टरों ने चारों बच्‍चों को मृत घोषित कर दिया। जिला प्रशासन के अनुसार मृत बच्चों में तीन सगे-भाई बहन मंजना (पांच), स्वीटी (तीन) और दो वर्षीय समर शामिल हैं जबकि पड़ोस में रहने वाले बलेसर के पांच वर्षीय इकलौते बेटे अरुण की भी टॉफी खाने से मौत हुई है। ग्रामीणों के मुताबिक टॉफी के रैपर पर बैठने वाली मक्खियों की भी मौत हो जा रही है. एक टॉफी सुरक्षित रखी गई है. पांडेय ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

घटना के बाद दिलीपनगर के लाठौर टोला निवासी रसगुल्ला ने एडीजी, डीआईजी, डीएम व एसपी समेत अन्य अधिकारियों को बताया कि कि पांच साल पहले प्रेम व उसके भाई बाला ने मेरी गुमटी फूंक दी थी। उस वक्त हमारे परिवार के लोग उसमें सोये हुए थे। संयोग से उनकी जान बच गयी मगर गुमटी व उसमें रखा दुकान का सामन जल कर राख हा गया। उस मामले में केस भी दर्ज कराया था, जिसका मुकदमा अभी न्यायालय में चल रहा है। प्रेम उसकी को लेकर हमारे परिवार से रंजिश रखता था। पांच दिन पहले उसी को लेकर धमकाया था कि सुलह कर लो वरना तुम्हारे चारों बच्चों को मार डालूंगा। मैं डर गया था मगर उम्मीद नहीं थी कि वह ऐसी करतूत कर देगा।रसगुल्ला ने बताया कि पॉलीथिन में चार टॉफियां ही रखी थी। नौ रुपये के सिक्के रखे थे। मेरे चार ही बच्चे हैं। बड़ा बेटा संयोग से नहीं निकला था, अन्य तीनों बच्चे व भाई की बेटी का बेटा आया था और टॉफियां खा लीं।

पीड़ित का बयान लेने के बाद अफसरों ने डाग स्क्वायड को इशारा किया। खोजी कुत्ता इसके बाद छूटते ही पहले प्रेम के घर में गया। पीछे से फोरेंसिक व पुलिस टीम भी पहुंची। प्रेम उस समय घर पर ही था। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। इसके बाद खोजी कुत्ता प्रेम के भाई बाला के घर में गया। सूंघते हुए उसके पास रुक गया। इशारा मिलने के बाद पुलिस ने उसे भी हिरासत में ले लिया। अंत में कुत्ता सूंघते हुए चाबस के घर में भी गया, जिसके बाद पुलिस ने उसे भी हिरासत में ले लिया।

इधर, जिस रैपर वाली टॉफिया रसगुल्ला के दरवाजे पर पॉलीथिन में रखी गयी थी, वैसे कई रैपर प्रेम के घर में मिले। पुलिस ने उन्हें कब्जे में ले लिया। फॉरेंसिंक टीम को सौंप दिया। यह रैपर किसी लोकल टॉफी के लग रहे हैं।

इस संबंध में कसया के एसडीएम वरुण कुमार पांडेय ने कहा कि पीड़ति पिता की तहरीर पर तीनों आरोपियों के खिलाफ कसया पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। तीनों को गिरफ्तार कर पुलिस पूछताछ कर रही है। फोरेंसिक टीम ने जांच कर अहम सुराग जुटाए हैं। फोरेंसिक टीम और पोस्टमार्टम की रिपोर्ट मिलने के बाद पूरे मामले में कार्रवाई की जाएगी।

खुद को कोस रही मुखिया देवी
तीन पौत्र समेत चार बच्चों की मौत को लेकर मुखिया देवी खुद को कोस रही थी। काश वह टॉफी बच्चों को नहीं देती तो शायद ऐसा हृदयविदारक कांड नहीं होता। वह बच्चों की मौत से पूरी तरह सदमें में डूबी हुई है। उसके मुंह से एक शब्द तक नहीं निकल पा रहा है। वह पूरी तरह बदहवाश होकर दरवाजे पर जुटी लोगों की भीड़ को टकटकी लगाए से देख रही थी।

Exit mobile version