मणिपुर के 6 बूथों पर आज हो रही है दोबारा वोटिंग

इंफाल। दो चरणों में समाप्त हुए मणिपुर विधानसभा चुनाव के 6 मतदान केंद्रों पर आज यानी कि 8 मार्च, 2022 को फिर से मतदान करवाया जा रहा है। मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने बताया कि चुनाव आयोग ने सोमवार को मणिपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों के छह मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश दिया था।

6 मतदान केंद्र उखरुल, कलहंग, पेन, नगमजू, यांगखुलेन और माओ मराफी में फिर से मतदान की प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार को सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। जिन विधानसभा क्षेत्रों के बूथों पर फिर से मतदान कराया जा रहा है उनपर 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य दांव पर लगी हुई है। इनमें से भाजपा के 12, कांग्रेस के 18, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 11, जनता दल (यूनाइटेड) और नागा पीपुल्स फ्रंट के 10-10 प्रत्याशी हैं। इन सभी बूथों पर दूसरे चरण के दौरान मतदान हुआ था।

28 फरवरी को पहले चरण के मतदान में 60 में से 22 निर्वाचन क्षेत्रों में 8,38,730 मतदाताओं में से 77 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 38 सीटों पर 12,09,439 मतदाताओं में से 88.63 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पुनर्मतदान पर विचार करने का एक मुख्य कारण 5 मार्च को दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाना था।

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि सेनापति जिले के नगमजू गांव में कथित तौर पर ईवीएम छीनने की कोशिश करने वाले लोगों के एक समूह पर पांच मार्च को सुरक्षाकर्मियों द्वारा की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

Exit mobile version