यूक्रेन में रूस ने तेज किया हमला, दूतावास ने कहा- तुरंत खारकीव छोड़े सभी भारतीय नागरिक

नई दिल्ली/खारकीव। यूक्रेन पर रूस का हमला बुधवार को सांतवें दिन में प्रवेश कर गया। खारकीव में सरकारी इमारत को निशाना बनाया गया। इस बीच भारत के दूतावास ने भारतीयों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। सभी भारतीयों को तुरंत खारकीव छोड़ने के लिए कहा गया है।

दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि खारकीव में सभी भारतीय नागरिकों को तत्काल सलाह। उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें तुरंत खारकीव छोड़ना होगा। उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द पेसोकिन, बबाये और बेजल्‍युडोवाकिया की तरफ बढ़ने केा कहा गया है। सभी परिस्थितियों में उन्हें आज शाम 6 बजे (यूक्रेनी समय) तक इन बस्तियों में पहुंचना होगा।

यूक्रेन की राजधानी कीव में अब कोई भारतीय नागरिक नहीं
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया है कि कीव से सभी भारतीयों को निकाल लिया गया है। दरअसल, मंगलवार को भारतीय दूतावास की ओर से चेतावनी जारी की गई थी, इसमें बताया गया था कि भारतीय नागरिक किसी भी हाल में कीव छोड़ दें।

‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत यूक्रेन से निकाले जा रहे हैं भारतीय
भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा संचालित कर रही है। इसके तहत यूक्रेन से जमीनी सीमा साझा करने वाले पांच देशों के जरिए लोगों को निकाला जा रहा है। ये देश पोलैंड, स्लोवाकिया, रोमानिया, मोल्डोवा और हंगरी हैं।

भारत अपने नागरिकों को लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा: पीएम मोदी
यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित देश वापसी में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए हर तरह के प्रयास जारी हैं। वायुसेना को इस काम में लगाया गया है। उन्‍होंने देश के नागरिकों को यकीन दिलाया कि सरकार यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को देश लाने में पूरी तरह सक्षम है। वह यूपी में आगामी चरणों में होने वाले एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे, जब उन्‍होंने यह बात कही।

विनाशकारी होगा तीसरा व‍िश्‍वयुद्ध
यूक्रेन के साथ जारी जंग के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी और परमाणु युद्ध वाला होगा। रूसी विदेश मंत्री के इस बयान को उनके एक दिन पहले के बयान से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि यूक्रेन परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहा है और यह एक बड़ा खतरा है, जिसे रोकने की जरूरत है।

Exit mobile version