यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद होंगी हाईस्कूल-इंटर की परीक्षा, बोर्ड ने तेज की तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने करीब दो वर्ष बाद हाई स्कूल तथा इंटर की परीक्षा कराने की तैयारी कर ली है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बीते दो वर्ष परीक्षा नहीं हो सकी और छात्र-छात्राओं को अगली कक्षाओं में प्रोन्नत किया गया।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के कारण भले ही अभी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने बोर्ड परीक्षा की तारीख तो घोषित नहीं की है लेकिन परीक्षा केन्द्रों को फाइनल कर दिया है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा 8373 केन्द्रों पर कराई जाएगी। इससे पहले प्रस्तावित 8266 केन्द्रों की तुलना में जिलों की आवश्यकता को देखते हुए बोर्ड ने 107 परीक्षा केन्द्र बढ़ा दिए हैं। इन केन्द्रों को अनुमोदन देने के साथ यूपी बोर्ड ने परीक्षा केन्द्रों की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

इस परीक्षा बार की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 51,75,583 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है, जिसमें हाईस्कूल के 27,83,742 और इंटरमीडिएट के 23,91,841 छात्र-छात्राएं हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की दस मार्च को होने वाली मतगणना तथा सरकार के गठन के बाद बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी तेज कर दी है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि इस बार केन्द्र निर्धारण में विशेष तौर पर इसका भी ध्यान रखा गया है कि कोविड महामारी के दौर में परीक्षार्थियों को दूर न जाना पड़े। अधिक धारण क्षमता वाले विद्यालयों को केन्द्र बनाने में प्राथमिकता दी गई है।

Exit mobile version