मिजोरम में बनेगा पूर्वोत्तर भारत का पहला मोटर रेस ट्रैक

आइजोल। भारत के मोटर रेसिंग के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है। यहां जल्द ही अपनी तरह का पहला मोटर रेसिंग ट्रैक मिजोरम में बनने जा रहा है। यह रेसिंग ट्रैक आइजोल से करीब 31 किलोमीटर दूर उत्तर में लेंगपुई में बनाया जायेगा। इस ट्रैक पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।

मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे ने कहा कि रेजा खेल परिषद और राज्य की स्वमित्व वाली आरईसी लिमिटेड के बीच इसके लिए समझौता हुआ है। आइजोल के पास मोटर रेसिंग ट्रैक और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया जाएगा।

फॉर्मूला-वन और मोटर रेसिंग जैसे खेल दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेलों में से एक हैं। पूरी दुनिया में करोड़ों दर्शक इन खेलों का आनंद लेते हैं। भारत में मोटर रेसिंग की शुरुआत 107 वर्ष पहले हुई थी। देश में पहली मोटर रेस 1904 में हुई थी। यह रेस मोटर यूनियन ऑफ़ वेस्टर्न इंडिया की ओर से कराई गई थी।

वहीं भारत में फॉर्मूला वन का पहली बार आयोजन अक्टूबर 2011 में हुआ था। तब सेबेस्टियन वेट्टल ने जेंसन बटन और फर्नांडो अलोंसो को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया। वेट्टल ने एक घंटा 30 मिनट 35.002 सेकंड का समय निकालकर वह रेस जीती थी।

Exit mobile version