गाजियाबाद: खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण देने के नाम पर उगाही कर रहे 4 गिरफ्तार

गाजियाबाद। खाद्य सुरक्षा प्रशिक्षण और कोविड नियमों के बारे में जानकारी देने केे नाम पर उगाही करने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को इसकी शिकायत मिली तो उन्होंने पुलिस को सूचना देकर कार्रवाई कराई। पुलिस ने आरोपियों के पास से बिल बुक व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

सिहानी गेट थाना प्रभारी सौरभ विक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार को खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से लोहिया नगर में अवैध रूप से दुकानदार व रेहड़ी पटरी वालों की प्रशिक्षण देने के नाम पर रसीद काटने की सूचना मिली। मौके से न्यू आर्यनगर निवासी पवन शर्मा, मुरादनगर निवासी प्रिंस व करन और पटेल नगर निवासी शशी कांत शर्मा को गिरफ्तार किया है। जबकि मुख्य आरोपी पिंटू घोष फरार है। पुलिस ने इनके पास से खाद्य सुरक्षा मानव प्रमाणन नाम से छपी बिल बुक व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि पिंटू घोष ने नौकरी देकर उन्हें रखा था। जिसने प्रतिदिन पांच सौ रुपये या प्रति रसीद 100 रुपये देने का झांसा दिया। पुलिस के मुताबिक यह तीन-चार माह से यह काम कर रहे हैं। मुख्य आरोपी पिंटू घोष की तलाश और मामले की जांच की जा रही है। खाद्य सुरक्षा मानव प्रमाणन संस्था के बारे में जानकारी की जा रही है। जिसके निदेशक से भी पूछताछ की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग के जिला अभिहित अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा मानव प्रमाणन नामक कोई संस्था या एनजीओ विभाग में पंजीकृत नहीं है और किसी भी संस्था या एनजीओ को प्रशिक्षण या अन्य किसी आधार पर शुल्क वसूली या रसीद काटने का नियम नहीं है। विभाग द्वारा कोई प्रशिक्षण दिया जाता है तो इसका भुगतान सरकार या संबंधित कार्यक्रम आयोजक द्वारा किया जाता है। अगर कोई अवैध रूप से शुल्क वसूली करता है तो तुरंत विभाग व पुलिस को सूचना दें।

Exit mobile version