Tuesday, November 30, 2021
एनसीआर

आज जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, इन मार्गो पर जाने से बचिए, जानिए ट्रेफिक प्लान

नोएडा। पीएम नरेन्द्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज गुरुवार को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करने आ रहे हैं। शिलान्यास कार्यक्रम की वजह से लोगों को जाम से न जूझना पड़े और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस-प्रशासन ने कदम-कदम पर पुलिस बल तैनात किया है। साथ ही यातायात पुलिस ने कुछ मार्गों में बदलाव किया है। जनसभा में आने वाले वाहनों को व्यवस्थित रूप से पार्क करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग बनायी गयी है। जनसभा में आने वाले वाहनों के अतिरिक्त अन्य वाहन जिन्हें जनसभा में नहीं जाना है, उनके रास्तों में बदलाव किया गया है।

एयरपोर्ट के शिलान्यास के कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे। जिला प्रशासन की ओर से 650 से अधिक बसों में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को कार्यक्रम में ले जाया जाएगा तो वहीं भाजपा पदाधिकारियों की ओर से करीब दो हजार वाहनों से एक लाख से अधिक लोगों को कार्यक्रम में शामिल करने की योजना है। बुलंदशहर से जेवर मार्ग की चौड़ाई कम होने के कारण जाम लगने की समस्या बन सकती है। इसके चलते पुलिस की ओर से कई प्वाइंट को चिन्हित करते हुए वहां पर इंस्पेक्टर, दरोगा और अन्य पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जिले से लोगों को लेकर जाने वाली बसों में एक-एक पुलिसकर्मी को सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किया गया है।

उधर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान पार्किंग को लेकर लेकर नोएडा पुलिस ने एडवाइजरी जारी की। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर कर जानकारी देते हुए कहा कि जेवर एयरपोर्ट शिलान्यास कार्यक्रम स्थल पहुंचने वाले वाहनों की सुव्यवस्थित पार्किंग हेतु दिए गए मैप में नोएडा ट्रैफिक पुलिस की तरफ से जारी यातायात एडवाइजरी समेत पार्किंग स्थल को दर्शाया गया है। सभी से अनुरोध है कृपया यातायात एडवाइजरी का अवश्य पालन करें।

इस तरह से गुजारे जाएंगे वाहन

  • बुलंदशहर-सिकंदराबाद से जेवर की ओर जाने वाले यातायात को कस्बा झाजर से कस्बा जहांगीरपुर की ओर डायवर्ट किया जायेगा और यह यातायात जहांगीरपुर से जेवर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
  • यमुना एक्सप्रेस-वे, पलवल, नोएडा, जेवर से सिकंदराबाद-बुलंदशहर की ओर जाने वाला यातायात जेवर-खुर्जा मार्ग से कस्बा जहांगीरपुर से कस्बा झाजर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
  • जेवर-बुलंदशहर मार्ग पर सबौता तिराहा पर बैरियर लगाकर यातायात का डायवर्जन किया जायेगा। इसके आगे केवल जनसभा में प्रतिभाग करने वाले वाहनों को ही जाने दिया जायेगा।
  • थोरा गांव भटटा तिराहा पर बैरियर लगाकर कार्यक्रम स्थल की ओर भारी वाहन (बस, ट्रक आदि) का आवागमन प्रतिबंधित किया जायेगा। जनसभा में आने वाले छोटे वाहन पार्किंग पी-7 में जा सकेंगे।
  • फलैदा की ओर से आकर नगला छित्तर गांव की ओर जाने वाले यातायात को यमुना एक्सप्रेस-वे के नीचे फलैदा रोड पर डायवर्ट किया जायेगा।

पार्किंग व्यवस्था

  • साबौता गांव की ओर से आने वाले वीआईपी वाहनों के लिए जनसभा स्थल के बराबर में गांव बनवारी वास गेट के अन्दर दाहिने ओर पार्किंग पी-8 में पार्क कराया जायेगा।
  • बुलन्दशहर-झाजर की ओर से आने वाले वीआईपी/मीडिया वाहनों को रनेहरा पुलिस चौकी के पीछे पार्किंग पी-4 में पार्क कराया जायेगा।
  • विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-1 में पार्क कराया जायेगा।
  • विधानसभा क्षेत्र जेवर, नोएडा, दादरी (वाया यमुना एक्सप्रेस-वे) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को सबौता तिराहा बैरियर से किशोरपुर गांव के आगे पार्किंग पी-2 में पार्क कराया जायेगा।
  • विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (बस/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-6 में पार्क कराया जायेगा।
  • विधानसभा क्षेत्र खुर्जा, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, दादरी (वाया ककोड, झाझर) की ओर से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को रनेहरा चौकी से पूर्व पार्किंग पी-5 में पार्क कराया जायेगा।
  • खुर्जा-जेवर रोड से जनसभा में आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल/ट्रैक्टर) को थोरा भटटा गांव तिराहा (बैरियर) से रोही रोड पर स्थित बडी पार्किंग पी-7 में पार्क कराया जायेगा।
  • नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर करौली, नगला हुकमसिंह गांव से जनसभा मे आने वाले वाहनों (कार/मोटर साइकिल) को पार्किंग पी-9 में पार्क कराया जायेगा।
  • मीडिया के सभी वाहन फलैदा कट से आकर करौली, नगला हुकमसिंह गांव होकर गांव नगला छितर रोड (दयानतपुर-फलैदा रोड) पर बनी पार्किंग पी-3 में पार्क होंगे।

वाहन चालकों के लिए सामान्य निर्देश

  • जनसभा में आने वाले सभी वाहन चालक वाहनों के लिए निर्धारित पार्किंग स्थल में ही अपना वाहन खड़ा करेंगे और वहीं पर खड़ा करने के उपरान्त जनसभा में आने वाले व्यक्तियों को उतारेंगे।
  • जनसभा में आने वाले वाहन चालक किसी भी दशा में वाहन को सार्वजनिक मार्ग पर खड़ा नहीं करेंगे तथा ड्यूटी पर उपस्थित पुलिस कर्मियों की तरफ से दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे।
  • जनसभा समाप्त होने के उपरान्त सभी वाहन चालक पार्किंग स्थल पर ही जनसभा में आए व्यक्तियों को बैठाएंगे, उसके उपरान्त गन्तव्य की ओर प्रस्थान करेंगे।
  • वाहन चालक पार्किंग में खड़ा होने पर अपने वाहन पर मौजूद रहेंगे।
  • चालक बसों को अपने लिए निर्धारित लेन में रखें, ताकि जाम ना लगे।
  • पैदल यात्रियों का विशेष ध्यान रखें।
  • यातायात नियमों और मार्ग के संकेतों का विशेष ध्यान रखें।

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!