गौतम गंभीर ने कहा- मानसिक तौर पर कमजोर है टीम इंडिया, कोहली पर भी साधा निशाना

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का सफर लगभग समाप्त हो गया है। रविवार को भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने टीम पर कड़ा निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अहम मुकाबलों में टीम का प्रदर्शन कमजोर दिखा। उन्होंने टीम की मानसिक दृढ़ता पर भी सवाल उठाए।

‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ से बात करते हुए गंभीर ने बताया कि टीम इंडिया के पास कई बेहतरीन बेहतरीन खिलाड़ी हैं और टीम बहुत खतरनाक है, लेकिन बड़े मैचों में जीत हासिल करने के लिए आपका माइंडसेट भी उस तरह का होना चाहिए। जब तक आप मजबूत मानसिकता के साथ मैदान में नहीं उतरेंगे, तब तक आपको सफलता नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच क्वार्टर फाइनल की तरह था। इस तरह के मैचों में गलती की गुंजाइश बिल्कुल नहीं होती है और आपको किसी भी सूरत में मैच जीतना होता है। बाइलेटरल सीरीज में वापसी का मौका हमेशा रहता है, लेकिन इस तरह के मैचों में पिछड़ने के बाद वापसी का मौका नहीं मिलता है।

गंभीर ने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि कोहली दबाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते पर मैं यह जरूर कहूंगा कि अब वह जरूरी मैच में प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। वह अहम मैचों में बड़ा स्कोर नहीं बना पाते शायद वह मानसिक तौर पर उतने मजबूत नहीं हैं।’

टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रन की पारी खेलने वाले गंभीर ने माना कि टीम द्विपक्षीय सीरीज में तो अच्छा खेलती है लेकिन आईसीसी टूर्नमेंट्स में उसके प्रदर्शन पर सवाल उठते हैं। गंभीर ने कहा कि यह मैच काफी अहम था किसी एक खिलाड़ी को आगे बढ़कर टीम के लिए दमदार खेल दिखाना चाहिए था। किसी को तो जिम्मेदारी लेनी चाहिए थी।

गंभीर ने कहा, ‘गेंद से या बल्ले से किसी को तो आगे बढ़कर अहम किरदार निभाना था। हम 150-160 तक पहुंच जाते तो अलग बात होती। बेशक, टीम के पास बहुत प्रतिभा है लेकिन मानसिक तौर पर टीम मजबूत नजर नहीं आई।’

आपका साथ– इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version