विविध

जानें क्या है फेफड़ों का कैंसर और इसके लक्षण

फेफड़ों का कैंसर एक ऐसी स्थिति है जो कोशिकाओं को फेफड़ों में अनियंत्रित रूप से विभाजित करने का कारण बनती है। यह ट्यूमर के विकास का कारण बनता है जो किसी व्यक्ति की सांस लेने की क्षमता को कम करता है।

फेफड़े का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों में शुरू होता है। आपके फेफड़े आपकी छाती में दो स्पंजी अंग हैं जो ऑक्सीजन में लेते हैं जब आप साँस लेते हैं और जब आप साँस छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण फेफड़े का कैंसर है। फेफड़े का कैंसर हर साल बृहदान्त्र, प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि और स्तन कैंसर की तुलना में अधिक जीवन का दावा करता है।

लक्षण

  • ब आप सांस लेते हैं, तब यदि कोई सीटी जैसी आवाज सुनाई देती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यह आवाज कई तरह की सेहत समस्याओं की ओर इशारा करती है साथ ही फेफड़ों से जुड़ी समस्या भी।
  • अगर आप गहरी या लंबी सांस लेने में तकलीफ महसूस करते हैं, तो यह अवरोध सीने में तरल पदार्थ के जमा होने के कारण हो सकता है जो फेफड़ों में कैंसर के कारण पैदा होता है।
  • यदि आप सीने के साथ-साथ पीठ और कंधों में भी दर्द महसूस करते हैं, तो इसे गंभीरता से लें। यह लसिकाओं के स्थानांतरण के कारण हो सकता है। भले ही आप खुद को स्वस्थ महसूस करें, डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
  • यदि सीने में कफ हो रहा है और यह समस्या 2-3 सप्ताह से भी ज्यादा समय तक बना रहता है तो यह संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा कफ संबंधी अन्य समस्याएं जैसे थूक में कफ या रक्त होना पर गंभीरता से लें और चेकअप कराएं।
  • फेफड़ों के कैंसर असर बढ़ने पर मस्तिष्क पर भी पड़ सकता है। ऐसी स्थि‍ति में लगातार सिर में दर्द बना रहता है। कभी-कभी ट्यूमर द्वारा उन शि‍राओं में भर दबाव पड़ता है जो शरीर के ऊपरी हिस्से में रक्त को संचारित करती है।

फेफड़ों के कैंसर के कारण
धूम्रपान करने से फेफड़े के कैंसर का अधिकांश कारण बनता है – धूम्रपान करने वालों में और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने वाले लोगों में। लेकिन फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी होता है, जो कभी धूम्रपान नहीं करते हैं और उन लोगों में जो कभी भी लंबे समय तक धूम्रपान नहीं करते हैं। इन मामलों में, फेफड़ों के कैंसर का कोई स्पष्ट कारण नहीं हो सकता है।

डॉक्टर को दिखाएं
यदि आपको कोई चिंताजनक लक्षण या लक्षण हैं जो आपको चिंतित करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप धूम्रपान करते हैं और छोड़ने में असमर्थ हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपका डॉक्टर धूम्रपान छोड़ने के लिए रणनीतियों की सिफारिश कर सकता है, जैसे परामर्श, दवाएं और निकोटीन प्रतिस्थापन उत्पाद।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.