Tuesday, November 30, 2021
एनसीआरताजा खबर

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह तेज बारिश होने से लोगों को उमस से राहत मिली है। सुबह करीब 11.30 बजे शुरू हुई तेज बारिश से गाजियाबाद और दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया है। इससे न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में परिवर्तन की संभावना पहले ही जताई थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हवा में आर्द्रता का स्तर 80 प्रतिशत दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग की वेबसाइट पर शनिवार को भी हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। बताया गया है कि दिन में बादल छाए रहने के साथ ही दोपहर या शाम के समय हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 35.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 59 से 86 फीसदी दर्ज किया गया। विभाग ने गुरुवार के लिए हल्की बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन इसके विपरित सुबह से ही सूरज के तल्ख तेवरों के कारण लोगों को गर्मी से बुरा हाल रहा। दिनभर चिलचिलाती धूप के कारण लोग छांव का सहारा ढूंढते रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस कड़ी में अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। इसके अगले दो दिनों में भी लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है। 

आईएमडी ने बारिश होने के मद्देनजर शहर के लिए ‘ग्रीन अलर्ट’ जारी किया है। ‘ग्रीन अलर्ट’ का मतलब है सब सही है। ‘यला अलर्ट’ का मतलब है बेहद खराब मौसम, साथ ही इससे यह भी पता चलता है कि मौसम इतना खराब हो सकता है, जिससे रोजमर्रा की गतिविधियों में रुकावट आ सकती है।

वहीं, ‘ऑरेंज अलर्ट’ सड़क और नालों के बंद होने और बिजली आपूर्ति बाधित होने के साथ आवाजाही में व्यवधान की आशंका के साथ बेहद खराब मौसम के लिए चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है। ‘रेड’ अलर्ट’ बेहद खराब मौसम के संबंध में जारी किया जाता है, जब निश्चित रूप से आवाजाही और बिजली आपूर्ति बाधित हो तथा जिस दौरान जानमाल को नुकसान पहुंचने की भी आशंका हो।

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें। हमसे ट्विटर पर जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

error: Content is protected !!