Teacher Recruitment 2021: शिक्षकों के 4000 से अधिक पदों पर भर्तियां, जानें कब से शुरू हो रहा आवेदन

पढ़िये न्यूज़18 की ये खास खबर….

Odisha Teacher Recruitment 2021: डायरेक्टोरेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, ओडिशा ने शिक्षकों के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेश जारी किया है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.

Odisha Teacher Recruitment 2021. ओडिशा के सरकारी स्कूलों में हिंदी, संस्कृत और शारीरिक शिक्षा के शिक्षक पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी डायरेक्टोरेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट dseodisha.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 23 अगस्त 2021 से शुरु होगी और 14 सितंबर 2021 तक चलेगी. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 4619 रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएगी.

इन विषयों के रिक्त पदों पर होगी भर्तियां
हिंदी- 2055
संस्कृत – 1304
शारीरिक शिक्षा – 1260

शैक्षणिक योग्यता
संस्कृत शिक्षक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास संस्कृत विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. वहीं हिंदी शिक्षक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास हिंदी में स्नातक के साथ बीएड की भी डिग्री होनी चाहिए. शारीरिक शिक्षा पद के लिए अभ्यर्थी के पास बीपीएड की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं अधिकतम उम्र की सीमा में एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है. दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी गई है.

 आवेदन फीस
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपए आवेदन फीस देना होगा. वहीं एससी व एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए आवेदन फीस निर्धारित किया गया है.

चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा सीबीटी आधारित होगी. चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति कंट्रैक्ट के तहत की जाएगी. अभ्यर्थी  इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि – 23 अगस्त 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 14 सितंबर 2021
आधिकारिक वेबसाइट –  dseodisha.in – साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स मेंलिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version