MPD-2041: DDA के मास्टर प्लान पर AAP ने उठाये सवाल, कहा-आशियाने तोड़ने की बनायी जा रही है योजना

पढ़िये न्यूज़18की ये खास खबर….

Master Plan 2041डीडीए मैंबर और विधायक सोमनाथ भारती का कहना है कि DDA ने लाखों लोगों को बेघर करने के लिए MPD-2041 में घनी आबादी वाले इलाकों से सड़क निकालने की योजना बनायी है. लेकिन सीएम अरविंद केजरीवाल का आदेश है कि एक भी व्यक्ति का दिल्ली में घर टूटना नहीं चाहिए. उन्होंने साफ कहा कि भाजपा सीधी तरह मानती है तो ठीक नहीं तो ‘आप’ आंदोलन करने से भी पीछे नहीं हटेगी.

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से द‍िल्‍ली मास्‍टर प्‍लान-2041 (MPD-2041) को लागू करने की तैयारी की जा रही है. लेक‍िन इससे पहले डीडीए (DDA) ने दिल्ली वासियों से एमपीडी-2041 को लेकर 23 अगस्त तक सुझाव व आपत्‍त‍ियां भी मांगी है. दिल्‍ली सरकार की ओर से कुछ सुझाव भी तैयार क‍िये गये हैं. वहीं, अब द‍िल्‍ली के कई व‍िधायक भी मास्‍टर प्‍लान-2041 में प्रस्‍ताव‍ित कई योजनाओं को लेकर खुलकर आपत्‍त‍ि जाहिर कर रहे हैं.

इन योजनाओं में खासकर घनी आबादी के बीचों बीच न‍िकाली जाने वाली प्रस्तावित सड़कों को लेकर आम आदमी पार्टी के व‍िधायक कड़ी आपत्‍त‍ि जता रहे हैं. इस पर आप विधायक डीडीए को कड़ी चेतावनी भी दे रहे हैं कि अगर मास्‍टर प्‍लान में उनके सुझावों, आपत्तियों व आम लोगों से जुड़ी समस्याओं को शाम‍िल नहीं क‍िया जाता है तो उसका खाम‍ियाजा भी भुगतना होगा.

डीडीए मैंबर और विधायक सोमनाथ भारती का कहना है कि भाजपा शासित डीडीए ने लाखों लोगों को बेघर करने के लिए मास्टर प्लान-2041 में घनी आबादी वाले इलाकों से सड़क निकालने की योजना बनायी है. लेकिन सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का आदेश है कि एक भी व्यक्ति का दिल्ली में घर टूटना नहीं चाहिए. उन्होंने साफ कहा कि भाजपा सीधी तरह मानती है तो ठीक नहीं तो ‘आप’ आंदोलन करने से भी पीछे नहीं हटेगी.आबादी से निकाली सड़कों को MPD से हटाया जाए और वैकल्पिक रास्ते देखें

उन्होंने कहा कि भाजपा शासित डीडीए का मास्टर प्लान 2041 जमीनी हकीकत से काफी दूर है. आबादी क्षेत्र से निकाली गईं सड़कों को मास्टर प्लान से हटाया जाए और वैकल्पिक रास्ते देखा जाए. उप-राज्यपाल से मांग की है कि मास्टर प्लान में संशोधन करें और दिल्ली के जिन आबादी वाले इलाकों से सड़कें निकल रहीं हैं, उनमें बदलाव किया जाए. दिल्ली के अंदर बहुत बड़ी आबादी अवैध कॉलोनियों में रहती है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने अवैध कॉलोनियों में हजारों करोड़ों रुपए खर्च कर लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करायी हैं.

आया नगर कॉलोनी से निकलेंगी 2-3 रोड 
छतरपुर विधायक करतार सिंह ने कहा कि भाजपा शासित डीडीए ने आया नगर कॉलोनी से 2-3 रोड निकालने की योजना बनायी है. इससे लाखों लोगों के घर टूटेंगे.

देवली विधायक प्रकाश ने कहा कि दिल्ली में छतरपुर से लेकर देवली, संगम विहार सहित तमाम अवैध कॉलोनियों में गरीब लोगों के घरों से सड़क निकालने की योजना बनायी गई है.

दिल्ली वासियों से मास्टर प्लान-2041 को लेकर 23 अगस्त तक मांगे हैं सुझाव
डीडीए मैंबर सोमनाथ भारती ने कहा कि दिल्ली का विकास किस तरह होगा, इसका फैसला मास्टर प्लान से होता है. दिल्ली में अभी मास्टर प्लान 2021 लागू है. डीडीए में कुछ महीने से मास्टर प्लान-2041 को लागू करने की तैयारी की है. डीडीए ने दिल्ली वासियों से मास्टर प्लान-2041 को लेकर 23 अगस्त तक सुझाव मांगे हैं. लेकिन डीडीए की ओर से जो अब 2041 मास्टर प्लान बना है, वो जमीनी हकीकत से काफी दूर है.

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अवैध कालोनियों में करोड़ों खर्च करके वहां पर नालियां, सड़कें, सीवर, पानी लाइट सीसीटीवी, वाई-फाई लगवाया है. वहीं डीडीए ने जमीनी हकीकत से दूर कागज पर प्लान बना दिया कि इस कॉलोनी से 100 फुट का रोड निकाला जाएगा. इससे हर तरफ अफरा-तफरी मच गई.

बताते चलें कि आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) के विधायक और डीडीए मेंबर सोमनाथ भारती की ओर से डीडीए की हाल ही में हुई मीटिंग में भी इस बात को पुरजोर तरीके से उठाया जा चुका है और उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) जोकि डीडीए के चेयरपर्सन होते हैं, उनसे भी साफ तौर पर मीटिंग में कहा गया है कि वह गरीबों के आशियाना को टूटने से बचाएं और मास्टर प्लान में बदलाव कराएं.  साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

मारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Discussion about this post

  • Trending
  • Comments
  • Latest

Recent News

error: Content is protected !!
Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?