लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह ‘ग’ की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) राज्य के सभी जिलों में कुल तीन हजार केंद्रों पर आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। परीक्षा के आयोजन की तैयारियों के सिलसिले में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के अध्यक्ष और सदस्य बुधवार से मंडलों में बैठकें शुरू करेंगे।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार बुधवार को आयुक्त आगरा मंडल के साथ बैठक करेंगे। ब्लाक प्रमुख चुनाव के कारण आठ से 10 जुलाई तक बैठकों का दौर प्रभावित होगा। आयोग की मंशा है कि जल्द से जल्द मंडलवार बैठकें पूरी कर परीक्षा केंद्र तय कर दिए जाएं। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में जिलों के नोडल अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक रहेंगे। कोविड महामारी के मद्देनजर बैठकें आनलाइन भी हो सकती हैं। पीईटी के लिए 20,73,540 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुए आयोग पीईटी का आयोजन दो पालियों में करेगा।

उत्तर प्रदेश में समूह ‘ग’ की भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 20 अगस्त को प्रस्तावित है। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से 12 बजे और अपराह्न 3 से 5 बजे तक सभी जिलों में होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा परीक्षा तिथि को मंजूरी दिए जाने के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) उसकी तैयारियों में जुट गया है। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि आवेदकों की संख्या को देखते हुए जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। साफ-सुथरे रिकॉर्ड वाले परीक्षा केंद्रों का ही पीईटी की परीक्षा कराने के लिए चयन किया जाएगा। शासकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों को केंद्र बनाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का सितंबर में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। पीईटी के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग कर आयोग समान शैक्षिक अर्हताओं की सेवाओं के समूह बनाकर उनमें भर्तियों के लिए अक्टूबर से मुख्य परीक्षाएं आयोजित करेगा। राज्य सरकार की सेवाओं में समूह ‘ग’ के 30 हजार पदों पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्तियां करेगा। इनमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के 9000 से अधिक और राजस्व परिषद में लेखपालों के लगभग 8000 पद मुख्य रूप से शामिल हैं। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।