नेशनल डॉक्टर्स डे:CM योगी ने कोरोना काल में डॉक्टरों के योगदान को किया याद, यूपी में खुलेंगे 12 हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्र

पढ़िए  दैनिक भास्कर की ये खबर…

सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज की व्यवस्था दुरुस्त करने के दावे कर रही है। साथ ही प्रदेश के तमाम जनपदों में 12 हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने की बात कही जा रही है।

नेशनल डाॅक्टर्स डे पर यूपी सीएम ने डॉक्टरों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों द्वारा की जा रही समाज सेवा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए देश निर्माण में उनकी भूमिका को अहम करार दिया। वहीं, प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट मोड में काम जारी है। एक्सपर्ट की मानें तो अगस्त से अक्टूबर में वायरस के प्रकोप की आशंका जताई है। ऐसे में सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज की व्यवस्था दुरुस्त करने के दावे कर रही है। साथ ही प्रदेश के तमाम जनपदों में 12 हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खोलने की बात कही जा रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में खुलने वाले पांच हजार नए सब हेल्थ सेंटर में दो माह के अंदर कर्मचारियों की नियुक्ति व अन्य सुविधाएं पूरी कर ली जाएं।

डॉक्टरों के काम को सराहा

अपने संदेश में सीएम ने कोरोना कालखंड में डाॅक्टरों के योगदान के लिए आभार प्रकट किया हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों ने फ्रंटलाइन कोरोना वाॅरियर्स के रूप में मानवता की सेवा का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया। अपने प्राणों की परवाह न करते हुए चिकित्सकों ने एक-एक मरीज की जीवन रक्षा के लिए निरन्तर कार्य किया। इसीलिए आज के दिन जरुर उनके प्रति सम्मान प्रकट करना चाहिए।

अगले 2 महीने में 5000 नए उपकेंद्र खोलने की तैयारी

राज्य के 75 जनपदों में 18 हजार स्वास्थ्य उपकेंद्र हैं। वहीं 937 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। इन सभी कद्रों पर आवश्यक स्टाफ की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उपकरणों की मरम्मत कराने को भी कहा गया है। वहीं 12 हजार नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खुलेंगे।5 हजार उपकेंद्र अगले दो माह में शुरू हो जाएंगे।यह हेल्थ वेलनेस सेंटर के तौर पर होंगे। इनमें सामान्य हेल्थ स्क्रीनिंग और इलाज की व्यवस्था होगी।

सीएचसी पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाने का दावा

राज्य की सीएचसी पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जा रहे हैं। एक सीएचसी पर 20 बेड ऑक्सीजन के होंगे। यहां बच्चों के इलाज की व्यवस्था होगी। साथ ही गंभीर अन्य मरीजों को भी इलाज मिल सकेगा।

मेडिकल कॉलेज

  • सरकारी- 22
  • प्राइवेट- 29
  • बेड-18,000

प्रदेश में सरकारी अस्पताल

  • जिला/संयुक्त अस्पताल- 174
  • सीएचसी- 937
  • पीएचसी- 3,69
  • बेड- 76,260

प्राइवेट अस्पताल

अस्पताल- 12,468

बेड- 2,05,142

डॉक्टर-मरीज रेशियो

1:19962

(आंकड़ों का स्रोत – इंडियन जरनल ऑफ पब्लिक हेल्थ)

साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version