जरूरी खबर! 1 जुलाई से ये बैंक बदल रहे हैं अपने कई नियम, जान लें वर्ना होगी परेशानी

पढ़िए  एनडीटीवी इण्डिया की ये खबर…

New Changes from 1st July : नए महीने के साथ कई बदलाव और नए नियम लागू हो रहे हैं. हम बैंकिंग सेक्टर में बदलाव की बात कर रहे हैं, खासकर प्रमुख सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं.

नई दिल्ली: नया महीना शुरू हो रहा है और नए महीने के साथ ही कई बदलाव और नए नियम लागू हो रहे हैं, ऐसे में इसकी जानकारी होना जरूरी है. यहां हम बैंकिंग सेक्टर में बदलाव की बात कर रहे हैं, खासकर प्रमुख सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं. SBI ने एटीएम कैश विथड्रॉल, चेक स्लिप और बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स के लिए कुछ बदलाव किए हैं, जो 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे. एक्सिस बैंक के SMS अलर्ट पर महीने का चार्ज बढ़ने वाला है. इसके अलावा सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए IFSC कोड को लेकर अहम अपडेट है.

SBI के ग्राहकों के लिए बदलाव

कैश विथड्रॉल पर चार्ज : अब आप बैंक के ब्रांच से बस चार बार फ्री कैश विथड्रॉल कर सकेंगे. इससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर ग्राहकों पर प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा. वहीं, एटीएम के ट्रांजैक्शन पर भी यही नियम लागू होगा.

SBI चेक बुक चार्ज : BSBD अकाउंटहोल्डर एक साल में 10 चेक स्लिप ही इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके इतर अगर किसी कस्टमर को चेक स्लिप की जरूरत पड़ी तो उसे 10 लीफ वाले चेक बुक के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी और 25 लीफ वाली चेक बुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा. सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आने वाले ग्राहकों पर यह नियम लागू नहीं होगा.

Axis बैंक के ग्राहकों के लिए बदलाव

एक्सिस बैंक SMS अलर्ट चार्ज बढ़ा रहा है. हर महीने एक निश्चित 5 रुपये का चार्ज लगाने के बजाय बैंक ने हर SMS  अलर्ट पर 25 पैसे (महीने में अधिकतम 25 रुपये तक) लगाने का फैसला किया है. हालांकि, प्रमोशनल टेक्स्ट मैसेज और OTP वाले मैसेज पर यह लागू नहीं होगा.

पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक की शाखाओं का IFSC कोड बदलेगा

पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक की शाखाओं का आईएफएससी कोड एक जुलाई, 2021 से बदल जाएगा क्योंकि यह बैंक केनरा बैंक के साथ मर्ज हो गया है. 1 जुलाई से ग्राहकों को एनईएफटी/ आरटीजीएस/ आईएमपीएस के जरिये फंड लेने के लिए नए केनरा आईएफएससी का इस्तेमाल करना होगा.

नया आईएफएससी यूआरएल Canarabank.com/ifsc.html या केनरा बैंक की वेबसाइट पर जाकर या केनरा बैंक की किसी शाखा में जाकर हासिल किया जा सकेगा. पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को बदले आईएफएससी और एमआईसीआर कोड के साथ नई चेक बुक हासिल करनी होगी.

इन दो बैंकों के खाताधारकों को मिलेगा नया चेकबुक

आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो गया है. ऐसे में यूनियन बैंक ने दोनों बैंकों के ग्राहकों से सिक्योरिटी फीचर्स से लैस नए चेकबुक ले लेने को कहा है. ग्राहकों के पास पहले से जो चेकबुक पड़ा हुआ है, वो अवैध हो जाएगा. साभार-एनडीटीवी इण्डिया

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version