यूपी में नवंबर से अब तक धर्म परिवर्तन के 50 मामले दर्ज, अकेले मेरठ में ही 12 केस

पढ़िए  आँखोंदेखी लाइव की ये खबर…

नवंबर 2020 से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 50 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या मेरठ जोन से है जहां अब तक कुल 12 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

Religion change news up: यूपी में जब से गैरकानूनी धर्म परिवर्तन अध्यादेश [Illegal conversion ordinance] लागू हुआ है तब से अचानक जबरन एवं धोखाधड़ी से धर्म परिवर्तन कराने के मामलों में तेजी आई है‚ या यूं कहें कि अध्यादेश लागू होने के बाद जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामलों में दर्ज मुकदमों की संख्या पहले से काफी बढ़ गई है।

नवंबर 2020 से लेकर अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 50 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या मेरठ जोन से है जहां अब तक कुल 12 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इसके अलावा बरेली जोन में 10‚ गोरखपुर जोन में 7 और नोएडा में 5 मामले दर्ज किए गए हैं। लखनऊ और वाराणसी जोन में चार-चार मामले दर्ज किए गए हैं। वही आगरा में 3 प्रयागराज में 2 और कानपुर और लखनऊ में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।

जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के एडीजी [लॉ एंड आर्डर] प्रशांत कुमार ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में 27 नवंबर 2020 को गैर कानूनी धर्म परिवर्तन अध्यादेश लागू किया गया था तब से लेकर अब तक 50 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 25 मामलों की विवेचना चल रही है और 22 मामलों में पुलिस ने चार्जशीट लगा दी है। तीन अन्य मामलों में फाइनल रिपोर्ट पुलिस लगा चुकी।

उन्होंने यह भी बताया कि कुल मामलों में 123 आरोपियों को नामजद किया गया है जिनमें 16 आरोपी निर्दोष पाए गए हैं जबकि 78 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इसके अलावा पांच ने कोर्ट में आत्मसमर्पण भी किया है। साभार-आँखोंदेखी लाइव

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version