जमीन घोटाले के आरोपों के बीच 25 जून को अयोध्या के विकास पर अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे PM मोदी; योगी भी होंगे शामिल

पढ़िए दैनिक भास्कर की ये खबर…

अयोध्या में राम मंदिर के लिए जमीन की खरीद में घोटाले के आरोपों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अयोध्या के बड़े अफसरों के साथ मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में उत्तरप्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ और पर्यटन मंत्री भी शामिल होंगे। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या के विकास से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करेंगे।

अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी (ADA) ने शहर के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की विकास योजनाएं तैयार की हैं। इसे अयोध्या में रहने वाले 5 हजार लोगों ने मिलकर तैयार किया है। इसके अलावा, विकास के लिए अलग-अलग देशों और राज्यों से आए 500 टूरिस्ट के सुझाव भी लिए गए हैं। बताया जाता है कि बैठक में प्रधानमंत्री एक-एक योजना की प्रोग्रेस रिपोर्ट जानेंगे। PMO ने सभी विभागीय अफसरों को इसके लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

इन योजनाओं को मिल चुकी है मंजूरी

  • 10 हजार करोड़ रुपए की लागत से ग्रीनफील्ड सिटी योजना विकसित की जाएगी।
  • 5000 करोड़ रुपए की लागत से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनना है। यह दूसरे चरण में विकसित किया जाएगा।
  • 2000 करोड़ रुपए की लागत से सरयू तट पर करीब 13 किलोमीटर के क्षेत्र में विकास कार्य होना है।
  • 2588 करोड़ रुपए की लागत से 65 किलोमीटर की रिंग रोड बनना है।
  • 200 करोड़ की ब्लू रोड बनना है। पहले से जो रोड बनी है, उसे और विकसित किया जाएगा।
  • 275 करोड़ रुपए की लागत से पर्यटन केंद्र बनेगा।
  • 289 करोड़ रुपए से पंचकोसी परिक्रमा मार्ग तैयार होगा।
  • 363 करोड़ रुपए से राम मंदिर से जुड़े मार्गों को विकसित किया जाएगा।
  • 237 करोड़ रुपए से मल्टीनेशनल पार्क विकसित किया जाएगा।
  • 300 करोड़ रुपए अमृत योजना के लिए दिया गया है।
  • 49 करोड़ रुपए से स्मार्ट सिटी विकसित होगी।
  • 873 स्क्वायर किलोमीटर में बेंचमार्किंग विजन प्लान
  • ADA के प्लान के मुताबिक, इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का प्लान पहले प्रोजेक्ट में है। अयोध्या का मास्टर प्लान जो 133 स्क्वायर किलोमीटर में है उसे दूसरा स्थान दिया गया है।
  • अथॉरिटी द्वारा 873 स्क्वायर किलोमीटर में बेंचमार्किंग विजन प्लान बनाया गया है। जबकि मार्केट एसेसमेंट का मास्टर प्लान जिसे ग्रीन फील्ड टाउनशिप कहा जाएगा करीब 5 किलोमीटर में होगा।

अयोध्या में ट्रैफिक सुधार पर काम जारी
अयोध्या में सोलर सिटी, सुंदर अयोध्या जैसी योजनाओं पर काम चल रहा है। वहीं, शहर में सुगम परिवहन व्यवस्था पर भी काम चल रहा है। अयोध्या में 24 मीटर से लेकर 40 मीटर चौड़ी और 13 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है। 84 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जा रही यह सड़क सहादतगंज, अयोध्या, नया घाट होते हुए राम मंदिर तक पहुंचाएगी। वहीं, हनुमान गढ़ी तिराहा से राम मंदिर तक 850 मीटर का मार्ग 52 करोड़ रुपये की लागत से बनवाया जा रहा है। वहीं, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग का निर्माण 227 करोड़ से होगा।

सरयू नदी के सुंदरीकरण पर फोकस
पर्यटकों के लिए 182 करोड़ रुपये की लागत से सुविधा केंद्र का निर्माण कराया जाएगा। यहां अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय पहले ही बन चुका है। इसके अलावा बाईपास रोड से नयाघाट तक 28 करोड़ की लागत से 2 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी। सरयू तट पर स्नान घाट का सौंदर्यीकरण कर गुप्तार घाट से सरयू आरती स्थल तक 10 किलोमीटर का एरिया डेवलप किया जाएगा। इसके आगे 3 किलोमीटर का क्षेत्र अयोध्या के दूसरे छोर पर विकसित किया जाएगा। इसके अलावा जलाशयों, पशुओं को संरक्षण, वाल्मीकि रामायण सर्किट, वृक्षारोपण के साथ-साथ रोजगार की नई गतिविधियों को संचालित करने की योजना है।

क्या है अयोध्या में राम मंदिर घोटाले का आरोप ?
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडेय पवन ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट पर जमीन खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि दो करोड़ रुपए में बैनामा कराई गई जमीन को 10 मिनट के अंदर 18.50 करोड़ रुपए में रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर दिया गया। पांडेय ने बताया कि यह जमीन सदर तहसील इलाके के बाग बिजैसी में स्थित है, जिसका क्षेत्रफल 12 हजार 80 वर्ग मीटर है। यह जमीन रवि मोहन तिवारी नाम के एक साधु और सुल्तान अंसारी के नाम बैनामा हुई थी। ठीक 10 मिनट बाद इसी भूमि का ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के नाम 18.50 करोड़ में रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर दिया जाता है। बैनामा और रजिस्टर्ड एग्रीमेंट 18 मार्च, 2021 को किया गया था।

पांडेय ने आरटीजीएस की गई 17 करोड़ रुपए रकम की जांच कराने की मांग की है। साथ ही कहा है कि यह धनराशि कहां-कहां गई, इसका पता लगाया जाए और भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। बैनामा और रजिस्टर्ड एग्रीमेंट में ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र और नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय गवाह हैं। साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version