बड़ी खबर! 7 जून से आयकर विभाग करने जा रहा बड़ा बदलाव, जानें अब कहां से भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न

पढ़िए  न्यूज़18 की ये खबर

ITR विभाग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को बदलने का फैसला लिया है. 1 जून 2021 से आप मौजूदा वेबसाइट पर लॉगइन नहीं कर पाएंगे.

नई दिल्ली: इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) फाइल करने वालों के लिए बड़ी खबर है. 7 जून 2021 से इनकम टैक्स विभाग (IT Department) बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अगर आप भी टैक्स भरते हैं तो उससे पहले ये बात जरूर जान लें. बता दें ITR विभाग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट को बदलने का फैसला लिया है. 1 जून 2021 से आप मौजूदा वेबसाइट पर लॉगइन नहीं कर पाएंगे. विभाग की ओर से नया ऑफिशियल पोर्टल बना दिया गया है, जिस पर आप अपने टैक्स से जुड़े कामकाज निपटा सकते हैं.

ITR विभाग ने बताया कि माइग्रेशन की वजह से 1 जून 2021 से टैक्सपेयर्स मौजूदा वेबसाइट incometaxindiaefilling.gov.in पर लॉगिन नहीं कर सकेंगे. आपको बता दें नई वेबसाइट के लिए आप INCOMETAX.GOV.IN पर विजिट कर सकते हैं. विभाग ने कहा है कि 7 जून के बाद से सभी टैक्सपेयर्स इसी वेबसाइट पर अपने काम करें.

1 जून से काम नहीं करेगी पुरानी वेबसाइट
विभाग की ओर से ऑफिशियिल नोटिफिकेशन जारी कर इस बारे में बताया गया है. विभाग ने इसमें लिखा है कि पुरानी वेबसाइट को 1 जून से बंद कर दिया जाएगा. तो सभी लोग नई वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें, जिससे उनको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

आपको बता दें विभाग ने हाल ही में असेसमेंट ईयर 2020-21 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समयसीमा को बढ़ाया है. अब टैक्सपेयर्स 31 मई 2021 तक अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं. CBDT की ओर से जारी किए गए नए सर्कुलर में इस बात की जानकारी दी गई है. जिन लोगों ने पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरी है, वे अब इसे 31 मई तक भर सकते हैं.

कैसे दाखिल करें रिवाइज्ड ITR

टैक्सपेयर को रिवाइज्ड ITR दाखिल करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल करने का विकल्प चुनना होगा. रिवाइज्ड टैक्स रिटर्न भरने की संख्या तय नहीं है लेकिन रिटर्न की स्क्रूटनी असेसमेंट होने के बाद रिवाइज्ड रिटर्न दाखिल नहीं की जा सकती.साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Exit mobile version