UP में कोरोना संकट नहीं रूकेगा पेंशन और अनुदान, हेल्पलाइन नंबर पर मिलेगा सभी समस्या का हल

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर

कोरोना संक्रमण काल में प्रशासन की पाबंदियाें का पालन कराने और विकास भवन स्थित कार्यालय में आने से रोकने के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी की ओर से नई व्यवस्था शुरू की गई है। सोमवार से शनिवार तक कार्यालय के समय फोन करके परेशानी दूर की जा सकती है।

लखनऊ। यदि आप वृद्धावस्था पेंशन या फिर शादी अनुदान को लेकर परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बस आपको संबंधित अधिकारी को फोन करना है। आपकी समस्या का समाधान चुटकियों में हो जाएगा। कोरोना संक्रमण काल में प्रशासन की पाबंदियाें का पालन कराने और विकास भवन स्थित कार्यालय में आने से रोकने के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी की ओर से नई व्यवस्था शुरू की गई है। सोमवार से शनिवार तक कार्यालय के समय फोन करके परेशानी दूर की जा सकती है। विभाग की ओर से शुल्क प्रतिपूर्ति, वृद्धास्था पेंशन, अत्याचार उत्पीड़न और मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत अनुदान दिया जाता है। परेशानी से बचने के लिए हर योजना के लिए अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है।

कोरोना काल में जुड़ेंगे नए बुजुर्ग: पिछले साल कोरोना काल में दौरान आनलाइन आवेदन करने वाले 1204 बुजुर्गो को वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र पाया गया। सूची अपलोड करने के साथ ही पेंशन भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राजधानी में 93228 बुजुर्गों के खाते में हर महीने पेंशन भेजी जाती है। कोरोना काल में 3787 को पारिवारिक लाभ और 1790 आवेदकों को शादी अनुदान का भुगतान किया गया है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ.अमरनाथ यती ने बताया कि इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए कार्ययोजना में बदलाव किया गया है। आवेदक घर से न निकले इसके लिए फोन की सुविधा दी जा रही है। सभी कोरोना के नियमों  का पालन करें यही अपील है। किसी को जरूरी होगा तभी कार्यालय आना पड़ेगा नहीं तो कर्मचारी उनके खुद संपर्क कर समस्या का निदान करेगा। इसके साथ ही ऑफिस टाइम फोन न उठाने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाई भी की जाएगी।

योजनावार मोबाइल नंबर

साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें। हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version