ईस्टर्न पेरिफेरल से जुड़ गया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, यूपी से पंजाब और राजस्थान जाना हुआ आसान

पढ़िए हिन्दुस्तान न्यूज़ की ये खबर…

एनएचएआई ने मंगलवार रात 12 बजे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल के इंटरचेंज को खोल दिया। इंटरचेंज खुलने से मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल पर वाहनों का आना-जाना शुरू हो गया। अब मेरठ से वाया एक्सप्रेसवे लोग आसानी से आगरा, गुरुग्राम, जयपुर, लुधियाना और दूसरे शहरों को आ-जा सकते हैं। अभी तक इंटरचेंज बंद होने से वाहन इस्टर्न पेरिफेरल पर नहीं चढ़ पा रहे थे। यह इंटरचेंज डासना के पास कुशलिया में बना है।

डासना-कुशलिया के पास मेरठ एक्सप्रेसवे, इस्टर्न पेरिफेरल के ऊपर से निकल रहा है। एनएचएआई ने यहां इंटरचेंज का निर्माण कराया है ताकि वाहन चालक एक-दूसरे एक्सप्रेसवे पर सफर कर सके। उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए पांच स्थानों पर रैंप बनाए हैं। इससे यह लाभ होगा कि वाहन चालक रास्ता नहीं भटक सकेंगे। रास्ता बदलने में आसानी होगी। एनएचएआई के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने देर रात बताया कि पांच रैंप से इस्टर्न पेरिफेरल से एक्सप्रेस-वे जुड़ गया है।

वाहन चालकों में रास्ते को लेकर भटकाव न रहे तो इसके लिए इंटरचेंज पर दिशा सूचक बोर्ड लगा दिए हैं। इंटरचेंज के पांचों रैंप पर टोल प्लाजा है। एक अप्रैल को एक्सप्रेसवे खोल दिया गया था, लेकिन तकनीकि कारणों की वजह से इंटरचेंज नहीं खोला जा रहा था। इंटरचेंज के रैंप बंद होने से वाहन चालक भटक रहे थे। वह एक-दूसरे एक्सप्रेसवे पर नहीं चढ़ पा रहे थे। इस कारण जाम की स्थिति लग रही थी। कई गाड़ियां आपस में भिड़ गई।

पहला रैंप
मेरठ से आने वालों को कुंडली (सोनीपत) और पलवल की तरफ जाना है तो उनके लिए अलग रैंप हैं।

दूसरा रैंप
कुंडली और पलवल की तरफ से आने वाले वाहन चालकों को मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के लिए अलग रैंप है।

तीसरा रैंप
यूपी गेट से होते हुए दिल्ली से आने वाले वाहन चालक भी सोनीपत और पलवल जाने के लिए अलग रैंप का इस्तेमाल कर सकेंगे।

चौथा रैंप
मेरठ, दिल्ली, सोनीपत और कुंडली की तरफ से आने वाले वाहन चालकों को यदि हापुड़, नोएडा या गाजियाबाद की तरफ जाना है तो वह इंटरचेंज से डासना टोल प्लाजा पर पहुंच जाएंगे।

पांचवां रैंप
दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहन मेरठ एक्सप्रेसवे के खंड तीन पर चढ़ जाएंगे।-साभार-हिन्दुस्तान न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें

Exit mobile version