क्या दिल्ली में सस्ती हो जाएगी शराब? दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पढ़िए दैनिक जागरण की ये खबर…

Delhi Excise Policy आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरी संभावना है कि अलग अलग इलाकों में अलग अलग कंपनियों को काम मिले। इसमें प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। दिल्ली भर में दाम भी अलग अलग हो सकते हैं। सभी कंपनियां अपना माल बेचने की कोशिश करेंगी।

नई दिल्ली । Delhi Excise Policy : आने वाले समय में दिल्ली में शराब की बिक्री को लेकर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। शराब के दाम अब सरकार तय नहीं करेगी। कंपनियां तय करेंगी कि शराब की बोतल कितने में बिके। माना जा रहा है कि इससे शहर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, जिससे लोगों को लाभ यह होगा कि उन्हें सस्ते में शराब मिल सकेगी। दिल्ली की नई आबकारी नीति में प्रावधान किया गया है कि दिल्ली में सरकार शराब स्वयं नहीं बेचेगी। निजी कंपनियां शराब बेचेंगी। उन्हें शराब बेचने का काम टेंडर से मिलेगा। जो कंपनी ज्यादा पैसा ई-टेंडर में भरेगी उसे काम मिलेगा। काम देने के लिए ऐसे प्रावधान किए जाएंगे कि बड़ी कंपनियों को ही काम मिल सकेगा। काम साफ सुथरा रहे, इसलिए छोटी कंपनियों को काम से दूर रखा जाएगा।

आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरी संभावना है कि दिल्ली के अलग अलग इलाकों में अलग अलग कंपनियों को काम मिले। इसमें प्रतिस्पर्धा की पूरी संभावना है। दिल्ली भर में दाम भी अलग अलग हो सकते हैं। सभी कंपनियां अपना माल बेचने की कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा कि मगर इस सब के बीच शराब की गुणवत्ता पर शराब की पूरी नजर रहेगी। आबकारी विभाग की टीमें दिल्ली भर के अलग अलग इलाकों के लिए बनेंगी। टीमें रात दिन काम करेंगी। जो छापेमारी करेंगी और शराब के नमूने उठाएंगी। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक लैब बनाई जाएगी। जहां पर नमूनों की जांच की जाएगी। अगर कहीं पर शराब की गुणवत्ता में गड़बडी मिलती है तो उस दुकान शराब के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें : Bank Holidays 2021: होली के सात दिनों में पांच दिन बैंक बंद, नोएडा के सुशील कुमार जैन ने आरबीआइ को लिखा खत

अधिकारी ने कहा कि अभी सस्ती होने के कारण हरियाणा से दिल्ली में शराब की अधिक तस्करी की जाती है। मगर प्रतिस्पर्धा के बाद दिल्ली और हरियाणा के दाम में बहुत फर्क नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि दिल्ली में जमीन के दाम अधिक हैं और किराये के दाम यहां अधिक हैं। इसलिए यह संभव है कि हरियाणा के बराबर दिल्ली में शराब के दाम भले न हो सकें, मगर दोनों राज्यों के दामों में अधिक अंतर नहीं रहेगा। साभार-दैनिक जागरण

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 
Exit mobile version