दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर अप्रैल महीने से आधा हो जाएगा टोल टैक्स! जानें NHAI का क्या है मास्टर प्लान

पढ़िए न्यूज़18 की ये खबर…

Delhi-Meerut Expressway Toll Tax: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) के लिए एक नया मास्टर प्लान तैयार किया है. अगर यह मास्टर प्लान लागू हो जाता है तो अप्रैल महीने से इस हाईवे से गुजरने वाली गाड़ियों को आधा टोल टैक्स ही देना पड़ेगा.

नई दिल्ली. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) के लिए एक नया मास्टर प्लान तैयार किया है. अगर यह मास्टर प्लान लागू हो जाता है तो अप्रैल महीने से इस हाईवे से गुजरने वाली गाड़ियों को आधा टोल टैक्स ही देना पड़ेगा. दिल्ली के निजामुद्दीन से एंट्री करने वाले वाहन चालकों को अब छिजारसी में 125 रुपये की जगह मात्र 70 रुपये ही टोल टैक्स के तौर पर देने पड़ेंगे. नेशनल हाईवे-9 (NHAI-9) यानि हापुड़ रूट पर चलने वाले यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है. इन रूट पर चलने वाले यात्रियों को अप्रैल महीने से छिजारसी (पिलखुवा) टोल पर पहले की तुलना में आधा शुल्क देना पड़ेगा.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तैयार हो जाने पर ये दरें होंगी लागू
दरअसल एनएचएआई चाहती है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे तैयार हो जाने पर टोल टैक्स दरों को आधा कर दिया जाए. इसके लिए एनएचएआई ने एक प्लान तैयार कर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा है. एनएचएआई कामानना है कि मंत्रालय की ओर से बहुत जल्द डी-नोटिफिकेशन कर दिया जाएगा. इससे सबसे बड़ा फायदा डासना से हापुड़ चलने वाले लोगों को मिलेगा. क्योंकि प्रति कार एक तरफ 125 रुपये से घटकर मात्र 70 रुपये हो जाएगा.

गौरतलब है कि छिजारसी टोल टैक्स पर अभी तक सराय काले खां से हापुड़ तक टोल टैक्स वसूला जा रहा था, लेकिन एनएचएआई के नए प्रस्ताव के तहत दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर तीन चरणों में टोल टैक्स वसूलेगी. पहले चरण में दिल्ली के सराय काले खां से डासना के बीच छह लेन के लिए टोल टैक्स वसूलेगी. दूसरे चरण में डासना से हापुड़ और तीसरे चरण में डासना से मेरठ के लिए टोल टैक्स वसूला जाएगा.

कैमरों के जरिए ही टोल टैक्स काटे जाएंगे
बता दें कि एनएचएआई अब दूरी के हिसाब से टोल टैक्स काटने पर विचार कर रही है. आने वाले दिनों में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर कैमरों के जरिए ही टोल टैक्स काटे जाएंगे. इसमें दूरी के हिसाब से यात्रियों को टोल टैक्स देने पड़ेंगे. ऑटोमेटिक टोलिंग सिस्‍टम के लिए दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस-वे पर जगह-जगह कैमरे लगा दिए गए हैं. ये कैमरे नंबर प्‍लेट को स्‍कैन करेंगे.साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

हमारा गाजियाबाद के व्हाट्सअप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

Exit mobile version