घर बैठे वापस मिलेगा चोरी हुआ स्मार्टफोन, ये आसान स्टेप्स करें फॉलो, सरकार करेगी मदद

पढ़िए जनता से रिश्ता की ये खबर…

चोरी हुए फोन को वापस पाने के लिए यूजर को कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना होगा। इस तरीके से फोन को ट्रैक करने में बहुत ही आसानी होगी। तो आइए जानते हैं कि आखिर फोन के चोरी होने पर क्या किया जाना चाहिए और फोन को वापस कैसे हासिल किया जा सकता है।

हम लोगों को आए दिन कोई न कोई स्मार्टफोन चोरी होने की खबरें सुन में आ ही जाती है। यह घटना अब आम हो गई है। हम स्मार्टफोन को चोरी होने से तो रोक नहीं सकते हैं लेकिन एक उपाय जरूर कर सकते हैं। वैसे तो यह हम सभी जानते हैं कि चोरी हुए स्मार्टफोन को वापस पाना एक सपने जैसा ही होता है। हालांकि, यह मुमकिन भी होता है।

चोरी हुए स्मार्टफोन को वापस भी पाया जा सकता है। इस काम में और कोई नहीं बल्कि सरकार आपकी मदद करेगी। चोरी हुए फोन को वापस पाने के लिए यूजर को कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना होगा। इस तरीके से फोन को ट्रैक करने में बहुत ही आसानी होगी। तो आइए जानते हैं कि आखिर फोन के चोरी होने पर क्या किया जाना चाहिए और फोन को वापस कैसे हासिल किया जा सकता है।

जानें चोरी हुए फोन को वापस दिलाने में सरकार किस तरह करेगी आपकी मदद: डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन ने एक वेबसाइट लॉन्च की है जिसका नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) है। इस वेबसाइट का काम चोरी हुए फोन का पता लगाना है। इस वेबसाइट के जरिए अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो आप उसका पता लगा पाएंगे। साथ ही फोन को ब्लॉक और अनब्लॉक भी कर पाएंगे। सिर्फ यही नहीं, फोन की लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता है।

आपको बता दें कि CEIR के डाटाबेस में देश के हर नागरिक का मोबाइल मॉडल और IMEI नंबर मौजूद होता है। ऐसे में इसके जरिए किसी भी फोन का पता लगाना बेहद आसान हो जाता है। साथ ही यह भी बता दें कि IMEI नंबर को मैच करने की टेक्नोलॉजी सी-डॉट द्वारा विकसित की गई है।

अगर फोन चोरी हो जाए तो सबसे पहले क्या करें: अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो सबसे पहले आपको उसके चोरी होने की FIR करानी होगी। यह आप ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं। रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद FIR नंबर जनरेट होगा। इसका फायदा यह होगा कि FIR दर्ज होने के बाद अगर आपके फोन से कोई भी गलत काम को अंजाम दिया जाता है तो उसके लिए आपको जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।

इस तरह घर बैठे वापस मिलेगा फोन:

1. जब सफलतापूर्वक FIR रिपोर्ट दर्ज हो जाए तो आपको CEIR की वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे जिनमें Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile मौजूद होंगे।
3. अगर आपको आपका चोरी हुआ फोन वापस मिल गया है तो आपको Un-Block Found Mobile विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. वहीं, फोन को वापस पाने के लिए Block/Lost Mobile पर क्लिक करें।
5. ऐसा करने पर एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर IMEI नंबर की जानकारी देनी होगी।
6. इसके बाद स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी देनी होगी।
7. फिर डिवाइस मॉडल और मोबाइल का बिल देना होगा।
8. फिर कुछ और डिटेल्स देनी होंगी जिनमें फोन खोने की जगह, जिला, प्रदेश और पुलिस स्टेशन, FIR नंबर, फोन खोने की तारीख आदि की जानकारी देनी होगी।
9. इसके बाद आपको पता, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके दूसरे नंबर पर OTP आएगा। इसे एंटर कर दें।

10. Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपके फोन को ढूंढना शुरू कर दिया जाएगा। यहां से आपका फोन ट्रेस किया जाना शुरू किया जाएगा।साभार-नवभारत टाइम्स

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version