बेटी के बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए अपनाया घरेलू नुस्खा; फिर उसी को बिजनेस में बदला, अब हर महीने 10 लाख रुपए कमा रहीं

केरल के तिरुवनंतपुरम की रहने वाली विद्या एम. आर. अपनी बेटी और बेटे के साथ। विद्या ने दो साल पहले ही स्टार्टअप शुरू किया है।

आज की पॉजिटिव खबर में बात केरल के तिरुवनंतपुरम की रहने वाली विद्या एम. आर. की। विद्या एक संविदा कर्मचारी हैं, कम्प्यूटर असिस्टेंट का काम करती हैं। दो साल पहले उन्होंने घर से ही हेयर ऑइल का स्टार्टअप शुरू किया था। आज वे एक दर्जन के करीब प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं। कनाडा, अमेरिका सहित सात देशों में अपने प्रोडक्ट की सप्लाई करती हैं। इससे हर महीने 10 लाख रुपए की उनकी कमाई हो रही है।

42 साल की विद्या कहती हैं कि कभी बिजनेस करने के बारे में नहीं सोचा था। अपनी नॉर्मल लाइफ चल रही थी, लेकिन मेरी बेटी अक्सर अपने बालों में डैंड्रफ की वजह से परेशान रहती थी। स्कूल में उसके दोस्त भी टोकते रहते थे। इसको लेकर हमने कई ऑइल और शैंपू बदले, लेकिन कुछ खास फायदा नहीं हुआ। डैंड्रफ कम नहीं हुआ।

मां के घरेलू नुस्खे से मिला आइडिया

विद्या अभी करीब एक दर्जन प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं। वे हेयर ऑइल के साथ-साथ साबुन और शैंपू भी तैयार करके मार्केट में सप्लाई करती हैं।

विद्या बताती हैं कि इस समस्या को लेकर मैंने अपनी मां से बात की। मुझे लगता था कि उनके पास कुछ घरेलू नुस्खे जरूर होंगे। इसलिए सोचा कि एक बार उनकी भी राय ले लूं। विद्या की मां ने उन्हें एक पारंपरिक तरीका बताया। जिसके बाद विद्या ने नारियल का दूध, एलोवेरा, आंवला, गुड़हल मिलाकर एक ऑइल तैयार किया। इसे तैयार करने में तीन दिन का वक्त लगा।

वे कहती हैं कि तब मुझे बहुत ज्यादा उम्मीद तो इस तरीके से भी नहीं थी, लेकिन जब मैंने इसे बेटी के बालों पर लगाया तो कुछ ही रोज बाद उसका डैंड्रफ साफ हो गया। मेरे लिए यह सरप्राइजिंग था। जिस समस्या से मैं और मेरी बेटी वर्षों तक परेशान रही, उससे यूं आसानी से निजात मिल जाना बड़ी बात थी।

बेटी के स्कूल के टीचर और दोस्त भी डिमांड करने लगे

विद्या की बेटी गायत्री जब स्कूल पहुंची तो उनके बालों को बिना डैंड्रफ के देखकर टीचर्स और दोस्त भी सरप्राइज्ड हो गए। वे लोग इसके पीछे का राज पूछने लगे। फिर गायत्री ने उन्हें बताया कि मेरी मां ने एक ऑइल तैयार किया है। जिसे लगाने के बाद मेरा डैंड्रफ साफ हो गया। इसके बाद वे लोग भी उस ऑइल की डिमांड करने लगे। विद्या ने उनके लिए भी ऑइल तैयार किया। इसके साथ कई रिश्तेदारों को भी उन्होंने ऑइल भेजा।

विद्या ने 10 महिलाओं को भी रोजगार दिया है। ये सभी महिलाएं ऑइल तैयार करने में विद्या की मदद करती हैं।

विद्या बताती हैं कि जिसने भी उस ऑइल का इस्तेमाल किया, उन्हें फायदा हुआ और वे मुझसे इसकी फिर से डिमांड करने लगे। इसे देखते हुए मेरे पड़ोस में रहने वाली एक महिला ने मुझे इसका स्टार्टअप शुरू करने का आइडिया दिया। हालांकि मैं इसके लिए तैयार नहीं थी। मुझे लगता था पता नहीं बिजनेस चलेगा कि नहीं।

साल 2018 में लोन लेकर शुरू किया स्टार्टअप

विद्या ने दोस्तों की सलाह पर घर से ही ऑइल तैयार करना और फिर उसे रिश्तेदारों में भेजना शुरू किया। इसके बाद वे लोकल मार्केट में भी अपने प्रोडक्ट की सप्लाई करने लगीं। वे बताती हैं कि जब धीरे-धीरे मेरे प्रोडक्ट की डिमांड बढ़ने लगी तो मुझे हिम्मत मिली और लगा कि अब इसे बिजनेस का रूप दिया जा सकता है। फिर मैंने 2018 में बैंक से लोन लिया और बड़े लेवल पर काम शुरू किया। ऑइल तैयार करने के लिए पहले मैं घरेलू तरीके अपनाती थी। बाद में मशीन से तैयार करने लगीं और प्रोडक्ट की संख्या भी बढ़ा दी।

सोशल मीडिया से शुरुआत, अब खुद का ई-कॉमर्स पोर्टल

विद्या का सबसे कारगर ऑइल नारियल से बना होता है। वे लोकल वेंडर्स से नारियल खरीदती हैं और फिर उससे तेल तैयार करती हैं।

विद्या बताती हैं कि पहले मैं सोशल मीडिया से मार्केटिंग करती थी। अपने प्रोडक्ट की फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करती थी, जिसे देखकर लोग ऑर्डर करते थे। अब उन्होंने खुद का पोर्टल बना लिया है। जिस पर उनके सारे प्रोडक्ट्स और उनकी डिस्क्रिप्शन मौजूद हैं। इसके साथ ही उन्होंने अमेजन और बाकी प्लेटफॉर्म से भी टाइअप किया है। हर महीने 500 से ज्यादा ऑर्डर उनके पास आते हैं। केरल के साथ-साथ वे भारत के सभी प्रमुख राज्यों में और अब विदेश में भी अपने प्रोडक्ट की सप्लाई कर रही हैं। विद्या हेयर ऑइल के साथ-साथ अब साबुन और शैंपू भी तैयार कर रही हैं। इस काम के लिए उन्होंने 10 महिलाओं को रखा है। वे विद्या की मदद करती हैं।

कैसे तैयार करती हैं प्रोडक्ट

पहले विद्या घर पर ही ऑइल तैयार करती थीं लेकिन अब उन्होंने कंपनी खोल ली है और मशीन की मदद से तेल तैयार करती हैं।

विद्या आयुर्वेदिक तरीके से अपने प्रोडक्ट तैयार करती हैं। इसके लिए उन्होंने कहीं ट्रेनिंग नहीं ली है बल्कि काम करते-करते सीखी हैं। अभी भी वे रेगुलर ऑनलाइन जानकारी जुटाती रहती हैं। विद्या बताती हैं कि मैं और मेरे टीम मेंबर्स लोकल वेंडर्स और किसानों से उनके प्रोडक्ट जैसे नारियल, आंवला, अश्वगंधा, तुलसी, हल्दी, एलोवेरा खरीदते हैं और फिर उन्हें साफ करके धूप में सुखाते हैं। उसके बाद टुकड़ों में काट लेते हैं और उनकी पत्तियां और तनों को अलग कर लेते हैं। फिर उसे चूल्हे पर अच्छी तरह से उबाल लेती हैं। इसके बाद मशीन की मदद से तेल और बाकी प्रोडक्ट तैयार करते हैं।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version