घरेलू हवाई सफर सस्ता होगा:बिना लगेज सफर करने वाले एयर पैसेंजर्स को किराए में छूट मिलेगी, बुकिंग के वक्त ही ऑप्शन बताना होगा

नो बैगेज पॉलिसी के तहत किराए में डिस्काउंट लेने वाले पैसेंजर्स को 7 किलो तक का केबिन बैग ले जाने की छूट पहले की तरह मिलती रहेगी।- फाइल फोटो।

  • DGCA ने बेस फेयर और सर्विसेज चार्ज को अलग करने की मंजूरी दी
  • पैसेंजर्स जो सर्विस लेंगे उनके ही चार्ज देने होंगे, इससे बेस फेयर घटने की उम्मीद

डोमेस्टिक एयर पैसेंजर्स को अब बैगेज नहीं ले जाने पर किराए में छूट मिलेगी। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने शुक्रवार को यह नोटिफिकेशन जारी किया। इस ऑप्शन का फायदा लेने के लिए पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के वक्त ही बताना पड़ेगा। हालांकि DGCA ने यह नहीं बताया कि नया नियम कब से लागू होगा। किराए में कितनी छूट मिलेगी यह भी साफ नहीं है।

केबिन बैग लेकर यात्रा करने वालों को भी मिलेगा फायदा
DGCA ने कहा है कि जो पैसेंजर बिना सामान या सिर्फ केबिन बैग के साथ यात्रा करेंगे, उन्हें एयरलाइंस सस्ती टिकट का ऑफर दे सकती हैं। हालांकि, केबिन बैग का वजन तय लिमिट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अभी एक पैसेंजर 7 किलो वजन का केबिन बैग और 15 किलो वजन का चेक-इन बैग ले जा सकता है। एक्स्ट्रा वजन होने पर अलग से चार्ज देने पड़ते हैं।

बेसिक फेयर सस्ता होने की संभावना
किरायों को लेकर मिले फीडबैक के आधार पर DGCA ने कहा है कि टिकट में शामिल कई सर्विसेज ऐसी होती हैं जिनकी पैसेंजर्स को जरूरत नहीं होती। ऐसी सर्विसेज और इनके चार्जेस को अलग-अलग करने से बेसिक फेयर सस्ता होने की संभावना है। साथ ही यात्रियों को अपनी सुविधा के हिसाब से सर्विसेज चुनने का विकल्प भी मिलेगा।

ये चार्ज बेस फेयर से अलग होंगे

  • प्रेफरेंशियल सीटिंग (यात्री की पसंद की सीट) का चार्ज।
  • पानी को छोड़कर मील, स्नैक और ड्रिंक चार्ज।
  • एयरलाइन लाउंज को इस्तेमाल करने का चार्ज।
  • स्पोर्ट्स इक्विपमेंट चार्ज।
  • म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कैरिज
  • कीमती बैग के लिए विशेष फीस
  • चेक-इन बैगेज चार्ज।

एयरलाइन की बैगेज पॉलिसी के तहत कोई सामान न होने पर शेड्यूल्ड एयरलाइंस को फ्री बैगेज ऑफर देना होगा। यात्री अपनी सहूलियत के हिसाब से बेस फेयर के साथ इनमें से कोई भी सुविधा ले सकेंगे।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version