LPG Subsidy Check: क्या आपको एलपीजी सब्सिडी नहीं मिल रही है, किसी दूसरे के खाते में पैसा ट्रांसफर हो रहा है? ऐसे पता करें

डिजिटलीकरण के इस युग में आप घर बैठे ही अपनी कई समस्याओं का ऑनलाइन समाधान कर सकते हैं. अगर आपके अकाउंट में गैस सब्सिडी नहीं आ रही है या फिर आपकी सब्सिडी किसी और के खाते में जा रही है, तो आप गैस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर इस समस्या का समाधान खुद कर सकते हैं.

सरकार द्वारा घरेलू गैस कनेक्शन पर दी जाने वाली सब्सिडी डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम के तहत सीधे आपके खाते में आती है. बीते कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए, जब देखा गया कि गैस उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी या तो नहीं आ रही है या फिर किसी और के अकाउंट में पहुंच जा रही है. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या पेश आ रही है तो परेशान न हों. आप घर बैठे मिनटों में अपना गैस सब्सिडी स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

ऐसे करें आनलॉइन चेक

सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं. यहां पर तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के लोगो वाले टैब दिखाई देंगे. आप जिस कंपनी का सिलेंडर यूज करते हैं, उस कंपनी के लोगो पर क्लिक करें. इसके बाद नया पेज खुलेगा. इस पर बार मेन्यू में जाएं और अपना 17 अंकों का LPG ID दर्ज करें. यदि LPG ID पता नहीं है तो Click here to know your LPG ID पर क्लिक कर वहां बताए गए चरण पूरा करने के बाद इसका पता लगाया जा सकता है.

यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम, वितरक की जानकारी दर्ज करें. कैप्चाकोड दर्ज करने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक करें. जो नया पेज खुलेगा, उस पर आपका LPG ID दिखाई देगा. एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखाई देगा. यहां पता चलेगा कि आपका बैंक खाता और आधार आपके एलपीजी खाते से लिंक हैं या नहीं. साथ ही यह जानकारी भी मिलेगी कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं.

पेज के बायीं ओर सिलेण्डर बुकिंग हिस्ट्री/सब्सिडी ट्रांसफर देखें पर क्लिक करें. यहां आप सब्सिडी राशि देख पाएंगे. यहां पिछले महीनों में लिए गए सिलेंडर और उसके एवज में आपका खाते में जमा हुई सब्सिडी की राशि भी दिखाई देगी. ध्यान रहे, एक बार लॉगिन की प्रोसेस पूरी करने के बाद अगली बार सब्सिडी का पता लगाना आसान हो जाता है.

ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं शिकायत

यदि आप देखते हैं कि आपकी गैस सब्सिडी किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है, यह भी ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version