सीएम योगी ने किया अभ्युदय योजना का शुभारंभ, गरीब छात्रों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह अभ्युदय योजना का शुभारंंभ किया. इस योजना के तहत गरीब प्रतियोगी छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा मिलेगी.

लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ का शुभारंभ किया. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से गरीब प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त कोचिंग की सुविधा मिलेगी. यूपी सरकार की इस योजना को अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. मात्र 5 दिनों के अंदर ही पांच लाख से ज्यादा युवाओं ने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हुई थी. कक्षाएं कल से शुरू हो जाएंगी.

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों के साथ संवाद भी किया. योगी ने कहा कि समग्र विकास के लिए अभ्युदय योजना ‘पथ प्रदर्शक’ है. योगी ने आगे कहा कि जब कोरोना काल में राजस्थान के कोटा में हजारों छात्र फंस गए थे, तब हमने यूपी में ऐसी ही कोचिंग सुविधा देने का फैसला किया था. उन्होंने कहा कि कक्षाएं कल से शुरू हो जाएंगी. मैं सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि ये कक्षाएं उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद करेंगी. सीएम ने आगे कहा कि इस योजना को बजट सत्र में ना सिर्फ तारीफ मिली, बल्कि इसके लिए स्पेशल पैकेज का भी एलान किया गया.

बता दें कि इस योजना के तहत सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग कराई जाएगी. अभ्यर्थी http://abhyuday.up.gov.in लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

इन परीक्षाओं की कराई जाएगी तैयारी

इस योजना के तहत एडमिशन लेने वाले छात्रों को आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस के अधिकारी पढ़ाएंगे. इसके अलावा रिटायर्ड अधिकारी और सब्जेक्ट एक्सपर्ट भी छात्रों की क्लास लेंगे.साभार-एबीपी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version