Driving Licence के लिए नहीं देना होगा टेस्ट! नए नियमों पर विचार कर रही सरकार

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाने की राह अब आसान होने वाली है. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय नियमों में बदलाव कर ड्राइविंग टेस्ट (Driving Test) की प्रक्रिया को खत्म करने पर विचार कर रहा है. इसके लिए जनता से सुझाव भी मांगे गए हैं. अगर रिजल्ट पॉजिटिव रहता है तो लाइसेंस बनवाना बेहद आसान हो जाएगा.

DL बनवाने के लिए देना होता है टेस्ट

वर्तमान नियम के अनुसार, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना होता है. यदि आप इस टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आपको किसी भी सूरत में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलता और आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाता है. वहीं टेस्ट में पास होने पर पहले लर्निंग लाइसेंस मिलता है. फिर इसके 6 महीने के भीतर परमानेंट लाइसेंस बनवाना होता है.

ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर को मिलेगी मान्यता

अधिकारियों के अनुसार, सरकार ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटरों को टेस्ट में पास या फेल करने की मान्यता देने पर विचार कर रही है. यानी जो लोग इन ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग सीखेंगे उनका लाइसेंस बिना किसी टेस्ट के बना दिया जाएगा.

आप भी ऑनलाइन दे सकते हैं सुझाव

फिलहाल परिवहन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर आम लोगों के सुझाव मांगे हैं. यदि आप भी अपना सुझाव देना चाहते हैं. तो आप केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट https://morth.nic.in/hi पर जाकर अपना सुझाव दे सकते हैं.

नए नियमों के तहत जारी होगा लाइसेंस

अगर जनता से टेस्ट हटाने के फैसले को समर्थन मिलता है तो केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय नया नियम बनाएगी. इसी के तहत ड्राइविंग कोचिंग सेंटर किसी भी शख्स को टेस्ट में पास या फेल कर सकेंगे. ऐसे में केवल उन्हीं सेंटरों को सरकार मान्यता देगी और वही केवल ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए मान्य होंगे.साभार- जी न्यूज़

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version