गाजीपुर बॉर्डरः आधार कार्ड दिखाने पर मिलेगी आंदोलन में रुकने की इजाजत, टिकैत बोले- मिले हैं हिंसा के इनपुट

यूपी गेट पर आंदोलन स्थल में किसानों को भी कैंप में रुकने के लिए आधार कार्ड की कॉपी के साथ पांच जमानती देने होंगे। यूपी-उत्तराखंड में हिंसा के इनपुट मिलने पर भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कैंपों में रुकने वालों की पड़ताल कराने का निर्णय लिया है। शनिवार शाम उन्होंने कहा कि यूपी-उत्तराखंड में चक्का जाम के दौरान ऐसी सूचना थी कि कुछ लोग हाथ में तिरंगा, किसानों का झंडा लेकर व कैंप लगाकर रास्ता रोकेंगे। फिर किसान आंदोलन को बदनाम करने के लिए दोनों राज्यों में पांच जगह तोड़फोड़ की योजना थी। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि ऐसे लोगों को पकड़ने के बाद पुलिस को सौंपकर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन को रविवार को 74 दिन पूरे हो गए। इस बीच राकेश टिकैत ने शनिवार को कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर पूरे देश में चक्का जाम का कार्यक्रम सफल और शांतिपूर्ण रहा। तीन घंटे के एलान के बाद किसान एक मिनट भी सड़कों पर नहीं रहा, लेकिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम इस कारण नहीं हुआ कि दोनों जगह पर कुछ लोगों द्वारा चार-पांच जगह पर तोड़फोड़ करने की योजना थी। इस दोनों राज्यों में कार्यक्रम टाल दिया गया था। इसके बाद कहा कि हमारा मकसद किसी भी जगह पर तोड़फोड़ करने का नहीं है। उन्होंने शरारती तत्वों को कड़े शब्दों में कहा कि यदि कोई भी यहां माहौल खराब करता या गलत हरकत करता पकड़ा गया तो उसे पुलिस के हवाले कर केस दर्ज कराया जाएगा।

राकेश टिकैत ने कहा कि अब यूपी गेट पर आंदोलन स्थल में किसानों की लगातार बढ़ती संख्या और हिंसा के इनपुट पर किसी भी किसान को बिना आधार कार्ड या पांच ग्रांटर के कैंपो में नहीं रुकने दिया जाएगा। सभी लोगों की पड़ताल की जाएगी। जो भी संदिग्ध व्यक्ति या कुछ गलत बोलते पकड़ा गया तो उसी जांच के बाद पुलिस को सौंपा जाएगा। साथ ही संबंधित व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

किसानों ने किया सांकेतिक विरोध
आंदोलन के मंच से एलान किया गया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर यूपी-उत्तराखंड में किसान चक्का जाम को समर्थन देने व सांकेतिक विरोध के लिए गाड़ियों के हार्न बजाएंगे। इसके लिए पदाधिकारियों ने सभी किसानों से उनकी गाड़ियां, ट्रैक्टर और बाइकों के पास पहुंचकर सभी को चालू करने के लिए कहा। साथ ही पूरे देश में चक्का जाम कार्यक्रम खत्म होने के ठीक 03:01 पर किसानों ने यहां हार्न बजाकर विरोध जताया।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version