आईपीएल 2021 के 11 अप्रैल से शुरू होने की रिपोर्ट, जानें तारीख

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को लेकर घड़ी का कांटा का अब घूमने लगा है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल के शेड्यूल और वेन्यू को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. जबकि लीग का 14वां सीजन अपनी योजना के अंतिम चरण में है तो ऐसी रिपोर्ट सामने आई है कि आईपीएल 2021 का आगाज 11 अप्रैल से हो सकता है. इस सीजन का अंत 5 या 6 जून को हो सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के खत्म होने के कुछ ही हफ्ते बाद आईपीएल 2021 की शुरुआत हो सकती है. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज की शुरुआत 5 फरवरी से हो रही है और इसका अंत 28 मार्च को होगा।

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के साथ चार मैचों की टेस्ट, पांच मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के कुछ ही हफ्ते बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आगाज हो सकता है. बीसीसीआई के अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, ”अंतिम निर्णय आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल लेगी, लेकिन आईपीएल 2021 के शुरू होने की संभावित तिथि 11 अप्रैल है. मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज समाप्त हो रही है और खिलाड़ियों को आईपीएल 14 के लिए 11 अप्रैल की शुरुआत के साथ अच्छा ब्रेक मिलेगा.”।

इस बीच अब बीसीसीआई भी पूरी तरह से आश्वस्त है कि आईपीएल 2021 भारत में होना चाहिए. बीसीसीआई इस समय आईपीएल को किसी भी दूसरे देश में करवाने को लेकर सोच तक नहीं रही है और इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को भारत में होने की पूरी संभावना है. भारत में कोविड-19 के हालात देखने के बाद बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने यह बात कही थी. अरुण धूमल ने आईपीएल को लेकर बातचीत करते हुए कहा था, ”हम आईपीएल को भारत में करवाने को लेकर काम कर रहे हैं और हमको उम्मीद है कि हम इसका आयोजन यहां पर कराने में कामयाब होंगे. हम इस समय बैकअप के बारे में भी नहीं सोच रहे हैं. हम इसको भारत में ही करवाना चाहते हैं. भारत इस समय यूएई के मुकाबले काफी सुरक्षित है. उम्मीद है कि स्थिति काबू में रहेगी और दिन प्रतिदिन बेहतर होगी और हम आईपीएल को यहां पर करवा पाएंगे.”

हालांकि आईपीएल 14 की शुरुआत की तारीख के बारे में एक आधिकारिक ऐलान किया जाना बाकी है, लेकिन कुछ अन्य आधिकारिक तारीखों पुष्टि बोर्ड द्वारा पहले ही की जा चुकी है।

13 फरवरी: आईपीएल 2021 सीजन के लिए पंजीकरण अभी भी जारी है. जबकि फ्रेंचाइजियों ने कई खिलाड़ियों को नीलामी पूल में वापस कर दिया है, नए पंजीकरण भी समानांतर रूप से हो रहे हैं. IPL 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 13 फरवरी है, जब फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई के पास उन खिलाड़ियों की सूची होगी, जो नीलामी में शामिल होंगे।

14 फरवरी: नीलामी में बिना कॉन्ट्रैक्ट वाले खिलाड़ी भी नीलामी में जाएंगे, लेकिन फ्रेंचाइजी में अन्य फ्रेंचाइजी के ट्रेडिंग खिलाड़ियों का विकल्प भी होता है. यह ट्रेडिंग कैश डील या अदली-बदली की होती है. ट्रेडिंग को पूरा करने का अंतिम दिन 14 फरवरी है।

18 फरवरी: पंजीकरण पूरा होने के बाद और ट्रेड विंडो बंद हो जाएंगी. इसके बाद 18 फरवरी को चेन्नई में आईपीएल 2021 की नीलामी होगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स जैसी कुछ फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों की संख्या की वजह से दूसरों की तुलना में सबसे अधिक व्यस्त होंगी और उन्हें अपनी टीमों को पूरा करने की जरूरत होगी।साभार- न्यूज़18

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version