एक कस्टमर से मिली प्रेरणा:मेकअप आर्टिस्ट सबरीना सुहैल ने बेंगलुरु से की अपने स्टार्ट अप ‘टिंज’ की शुरुआत, वेगान ब्यूटी प्रोडक्ट के जरिये हर महीने की कमाई 4 लाख रुपए

लगभग सात साल पहले मेकअप आर्टिस्ट सबरीना सुहैल से एक क्लाइंट ने उनके प्रोडक्ट्स में एनिमल इंग्रीडिएंट्स के बारे में पूछा। सबरीना को इस बात का अहसास हुआ कि मेकअप प्रोडक्ट्स में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, उनके बारे में पर्याप्त जानकारी लेना चाहिए। जब उन्होंने मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए जाने वाली सामग्री के बारे में स्टडी की तो पता चला कि ऐसे कई कॉस्मेटिक्स हैं जिन्हें बनाने में कुछ जानवरों के सत्व का यूज किया जाता है।

सबरीना को ये अजीब लगा कि जब औषधीय पौधों में ही सौंदर्य निखारने के गुण हैं तो फिर जानवरों को नुकसान पहुंचाने की क्या जरूरत है? इस समय केमिस्ट्री और बॉटनी में की गई पढ़ाई उनके काम आई और उन्होंने मेकअप इंडस्ट्री को करीब से जाना। 15 सालों तक मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर काम करने वाली सबरीना सुहैल ने 2014 में बेंगलुरु में अपने कॉस्मेटिक ब्रांड ‘टिंज’ की शुरुआत की। शुरुआती तीन सालों में सबरीना ने क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर रिसर्च की और बिजनेस के लिए लाइसेंस लिया।

2018 में ऑफिशियल रजिस्टर्ड होने के बाद सबरीना ने कस्टमर की डिमांड पर उन्हें अपने कॉस्मेटिक में मनपसंद कलर और फ्रेगरेंस चुनने की आजादी भी दी। ये प्रोडक्ट कस्टमर के सामने ही बनाए जाने लगे। एक बार जब कोई प्रोडक्ट बिक जाता तो बचा हुआ माल फेंक दिया और दूसरे कस्टमर के लिए फिर नया प्रोडक्ट बनाया जाता। इस तरह सबरीना के स्टार्ट अप ने वेगान प्रोडक्ट की विशाल रेंज लॉन्च की। इसमें वेगान लिप बाम, लिपस्टिक, फाउंडेशन और कंसीलर आदि शामिल हैं। सबरीना ने जिस स्टार्ट अप को 46 लाख से शुरू किया था, आज उसी से वे हर महीने 4 लाख कमाती हैं। 2018 से 2020 के बीच उनके बिजनेस में 40% की ग्रोथ हुई है।साभार-दैनिक भास्कर

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version