तस्वीरें : बीटिंग रिट्रीट में 26 तरह की धुनों से गूंजा विजय चौक, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रहे मौजूद

Beating Retreat 2021 : आज शाम दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समारोह में शिरकत की। इस बार बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम बेहद खास है। दरअसल, इस बार समारोह की शुरुआत 1971 युद्ध में पाकिस्तान पर मिली जीत के लिए तैयार की गई खास धुन से की गई। इस धुन को ‘स्वर्णिम विजय’ थीम नाम दिया गया है।

समारोह में 15 सैन्य बैंड और रेजिमेंटल सेंटरों और बटालियनों के इतनी ही संख्या में ड्रम बैंड शामिल हुए। इसके अलावा नौसेना, वायुसेना और सशस्त्र पुलिस बलों का एक-एक बैंड भी इसमें शामिल हुआ है। इस दौरान 26 से अधिक संगीतमय कार्यक्रम हुए।

‘बीटिंग द रिट्रीट’ भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है। इस कार्यक्रम में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। यह सेना की बैरक वापसी का प्रतीक है। ‘सारे जहां से अच्छा’ की धुन के साथ समारोह का समापन हुआ।

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल इस समारोह में केवल पांच हजार लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई थी। पहले ये संख्या 25 हजार तक पहुंच जाती थी। प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति सहित शीर्ष सैन्य नेतृत्व की मौजूदगी में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी से 72वें गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हुआ।

इसके अलावा गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में हुए किसानों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा और अराजकता को देखते हुए रायसीना हिल और आसपास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version