बजट से पहले 30 जनवरी को होगी सर्वदलीय बैठक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे अध्यक्षता

बजट से पहले 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। जिसमें सरकार सत्र संबंधी कामकाज से सभी दलों को अवगत कराएगी। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार को यह जानकारी दी।कोरोना वायरस के चलते ये सर्वदलीय बैठक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सर्वदलीय बैठक 30 जनवरी को होगी, जिसमें सरकार विधायी कामकाज की रूपरेखा पेश करेगी और विपक्ष के सुझावों को भी सुनेगी। इसके अलावा एनडीए यानि कि नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस भी 30 जनवरी को बैठक करेगा।

लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र आठ अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा आठ मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा। केंद्रीय बजट एक फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे पेश किया जाएगा।

संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिये 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जाएगा और आठ मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी।

पिछले मानसून सत्र की तरह इस बार भी संसद के दोनों सदनों की बैठक अलग अलग पालियों में होगी। राज्यसभा दोपहर तब बैठेगी जबकि लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से नौ बजे तक होगी। कोविड-19 के मद्देनजर स्वास्थ्य उपयों के तहत यह कदम उठाया गया है।

बजट सत्र में प्रश्नकाल होगा। पिछले सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे चली थी ऐसे में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल नहीं हो सकता था। संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Exit mobile version