धोखाधड़ी खुली तो गूगल को हटाने पड़े पर्सनल लोन एप

गूगल ने सुरक्षा नीतियों के साथ खिलवाड़ करने वाले कई पर्सनल लोन एप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को बताया कि उपभोक्ताओं को डिजिटल लोन के नाम पर धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह कदम उठाया है। गूगल प्ले स्टोर से हटाए एप के नाम तो नहीं बताए, लेकिन कंपनी का कहना है कि उपभोक्ता और सरकारी एजेंसियों ने कई एप के खिलाफ शिकायतें की थी।

सुरक्षा नियम तोड़ रहे थे और आसान कर्ज के नाम पर लोगों को छल रहे थे। अब 60 दिन से ज्यादा पुनर्भुगतान का समय देने वाले एप को ही अनुमति मिलेगी। समीक्षा के बाद जो सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते पाए गए, उन्हें प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। गूगल सिर्फ उन्हीं एप को अनुमति देगा जिसमें कर्ज पुनर्भुगतान के लिए 60 दिन से ज्यादा का समय दिया जाएगा।

एप डेवलपर्स को भी चेतावनी
गूगल ने अन्य एप डेवलपर्स को भी चेतावनी देते हुए कहा कि वे स्थानीय कानून और नियम के पालन को सुनिश्चित करें, अन्यथा उन्हें भी प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा।

रिजर्व बैंक ने जताई थी चिंता
आरबीआई ने ग्राहकों को कहा था कि वह मोबाइल ऐप पर सस्ते कर्ज के झांसे में ना आएं। इसके लिए केंद्रीय बैंक ने 6 सदस्यीय समिति भी बनाई है।साभार-अमर उजाला

आपका साथ – इन खबरों के बारे आपकी क्या राय है। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं। शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें।

Exit mobile version